Home हेल्थ क्या मोटापे से बढ़ता है कैंसर का खतरा…

क्या मोटापे से बढ़ता है कैंसर का खतरा…

17
0
SHARE

दुनिया भर में कैंसर के 3.9 फीसदी मामलों के लिए मोटापा या ज्यादा वजन जिम्मेदार है. एक नई स्टडी में यह बात सामने आई है.यह स्टडी जर्नल कैंसर में प्रकाशित हुई है. इस स्टडी में मोटापे और 13 तरह के कैंसरों के बीच संबंध पर अध्ययन किया गया है.

स्टडी के शोधकर्ता हयुना सुंग ने बताया, अधिकतर लोग मोटापे से संबंधित कैंसर के खतरे को लेकर जागरुक नहीं है. शोधकर्ताओं ने पाया कि 2030 तक कैंसर के करीब 2.17 करोड़ नए मामले सामने आएंगे और दुनिया भर में करीब 1.30 करोड़ मौतें कैंसर से होंगी. स्टडी में जेंडर के आधार पर कैंसर और वजन के संबंध पर प्रकाश डाला गया. कैंसर से पीड़ित महिलाओं को संख्या पुरुषों की संख्या में दोगुनी थी जिसमें ब्रेस्ट कैंसर सबसे ज्यादा आम था. जबकि पुरुषों में लिवर कैंसर के मामले सबसे ज्यादा सामने आए.

स्टडी के शोधकर्ताओं ने पहले से प्रकाशित पैरामीटर्स का इस्तेमाल किया. दुनिया के सभी देशों में मोटापा एक गंभीर समस्या बनता जा रहा है. शोधकर्ता सुंग ने कहा, दुनिया भर में फूड हैबिट्स इसके लिए जिम्मेदार हैं. लोगों के खाने में पोषक तत्वों का अभाव होता है और अब लोग फिजिकल ऐक्टिविटी के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here