Home Una Special ऊना में सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए किसी ने आवेदन नहीं...

ऊना में सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए किसी ने आवेदन नहीं किया…

24
0
SHARE

ऊना। सरकार और प्रशासन की ओर से भले ही जिले में बेटियों को बचाने और पढ़ाने के लिए योजनाएं और जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हों। इसके बावजूद योजनाओं का लाभ बेटियों तक नहीं पहुंच रहा है। जिले में सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए किसी ने आवेदन नहीं किया है।

इसके अलावा कॉलेजों में सिंगल गर्ल चाइल्ड की रिजर्व सीटें भी खाली हैं। जिले में एक भी ऐसी छात्रा नहीं है जो सरकार की ओर से दी जा रही छात्रवृत्ति और कॉलेजों में रिजर्व सीटों का लाभ ले सके। गौरतलब है कि जिले ऊना देश के उन 100 जिलों में है, जहां सबसे ज्यादा चिंताजनक लिंगानुपात है। सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति योजना के लिए छात्राओं को 30 नवंबर तक आवेदन करने थे। इसके बावजूद एक भी आवेदन नहीं मिला है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बेटी को 36 हजार 200 रुपये छात्रवृत्ति देती है। इसके बावजूद राज्य सरकार उनकी फीस के अनुसार छात्रा को छात्रवृत्ति देती है। इस समय में जिला ऊना में 10 सरकारी और दो निजी कॉलेज हैं। इसमें पीजी कॉलेज ऊना और अंब, बीटन, दौलतपुर चौक, बंगाणा, चौकी मन्यार, खड्ड, हरोली, बदसेहड़ा, चिंतपूर्णी और निजी कॉलेज में कन्या महाविद्यालय कोटला कलां और भटोली कॉलेज शामिल हैं। इन महाविद्यालयों में मेरिट के आधार पर सीटों के लिए विद्यार्थियों के बहुत ज्यादा आवेदन आते हैं।

पीजी कॉलेज ऊना के प्राचार्य त्रिलोक चंद ने बताया कि महाविद्यालय में सिंगल गर्ल चाइल्ड छात्रवृत्ति के लिए किसी भी छात्रा ने आवेदन नहीं किया है। इसके साथ विद्यालय में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सभी सीटें खाली हैं। उधर, खड्ड कॉलेज के प्राचार्य राजेंद्र शर्मा, बंगाणा कॉलेज के प्राचार्य अश्वनी कुमार, अंब कॉलेज से दर्शन कुमार, चोकी मन्यार कॉलेज के प्राचार्य राजेश यादव, बीटन कॉलेज के प्राचार्य अभिलाशा शारदा ने बताया कि उनके कॉलेज में सिंगल गर्ल चाइल्ड की सीटें खाली हैं।

हिमोत्कर्ष कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. किशोर कुमार ने बताया कि कॉलेज में संस्था की ओर से सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए विशेष सीट और 80 प्रतिशत निशुल्क शिक्षा का प्रावधान है। लेकिन आज तक किसी भी परिवार की इकलौती छात्रा ने महाविद्यालय में दाखिला नहीं लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here