Home हिमाचल प्रदेश CM ने मण्डी के बल्दवाड़ा में रखी 14 करोड़ के सयुंक्त कार्यालय...

CM ने मण्डी के बल्दवाड़ा में रखी 14 करोड़ के सयुंक्त कार्यालय भवन की आधारशिला…

7
0
SHARE
बदरोटा में आईपीएच उपमण्डल तथा भद्रवाड़ में लोक निर्माण विभाग के उपमण्डल की घोषणा  मण्डी जिले के निर्वाचन सभा क्षेत्र सरकाघाट के बलद्वाड़ा में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार ने सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 26 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत की है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में वोल्टेज़ की समस्या के समाधान के लिए सिमाला में 33 के.वी. सब स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बदरोटा में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का उपमण्डल तथा भद्रवाड़ में लोक निर्माण विभाग का उपमण्डल खोलने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सीर खड्ड के तटीकरण के लिए 157 करोड़ रुपये की परियोजना प्रस्तुत की है, जिसे शीघ्र स्वीकृत तथा कार्यान्वित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकाघाट क्षेत्र के लिए 85 करोड़ रुपये की परियोजना चरण-2 के तहत ब्रिक्स वित्तपोषण के लिए भेजी गई है।
 जय राम ठाकुर ने कहा कि गत वर्ष हुए राज्य विधानसभा चुनाव के नतीजे न केवल कांग्रेस से भाजपा में बदलाव को लेकर थे, बल्कि नेतृत्व में भी पीढ़ी का बदलाव था। उन्होंने कहा कि राज्य के लोगों ने यह जिम्मेदारी उनके कन्धों पर डाली है और वह लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरने के लिए पूरे समर्पण के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह लगभग पिछले 21 वर्षों से लगातार राज्य राजनीति में हैं और इस अवधि के दौरान उन्हें केन्द्रीय पार्टी नेतृत्व द्वारा जो भी दायित्व सौंपा, उन्होंने समर्पण तथा ईमानदारी से कार्य किया है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने एक वर्ष के कार्याकाल के दौरान सुनिश्चित किया है कि राज्य के सभी भागों को विकास के मामले में उनका देय हिस्सा प्राप्त हो। उन्होंने लोगों से व्यक्तिगत सम्पर्क सुनिश्चित बनाने के लिए राज्य के 63 निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि पिछली राज्य सरकार ने अपने वित्तीय कुप्रबन्धन के कारण राज्य को 46,500 करोड़ रुपये के कर्ज़ भार में डाला और अपने कार्यकाल के अन्तिम कुछ महीनों के दौरान बिना किसी बजट प्रावधान के 21 डिग्री कॉलेजों की घोषणा की। उन्होंने कहा कि विपक्ष में अब वही नेता सरकार की एक वर्ष की कार्य-प्रणाली पर चार्जशीट के नाम पर सरकार को धमकाने का काम कर रहे हैं। सच्चाई यह है कि विपक्ष के पास सरकार के विरूद्ध कहने को कुछ भी नहीं है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार एक वर्ष के कार्यकाल को बड़े स्तर पर मना रही है, और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महीने की 27 तारीख को धर्मशाला में राज्य स्तरीय समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का जन मंच लोगों की शिकायतों के निवारण में सफल साबित हुआ है। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि कांग्रेस के नेता भी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए जन मंच में आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना उज्ज्वला योजना के छुटे परिवारों को निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान करने के लिए शुरू की गई है और राज्य के एक लाख से अधिक परिवारों को लाभ प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपने स्तर पर उन परिवारों को स्वास्थ्य कवर प्रदान करने के लिए ‘हिम केयर’ शुरू की है, जो आयुष्मान भारत क तहत शामिल नहीं हो पाए हैं।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने तलाव गांव में 2.55 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 33 के.वी. सब स्टेशन की आधारशिला रखी। यह स्टेशन क्षेत्र की 15 पंचायतों के 35 गांवों के 20 हजार से अधिक लोगों की वोल्टेज की समस्या का समाधान करेगा। उन्होंने बाही-सुलपुर सड़क पर जबोठी खड्ड पर 2.17 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले 40 मीटर लम्बे पुल तथा 14 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले संयुक्त कार्यालय भवन बल्द्वाड़ा की आधारशिलाएं रखीं। उन्होंने बल्द्वाड़ा, खुण्डला तथा जहमत की आंशिक रूप से कवर बस्तियों के लिए उठाऊ जलापूर्ति योजना का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने चन्देश में 4.04 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाले पटलघाट, जवाली, गेहरा, चन्देश सड़कों के निर्माण के लिए भूमि पूजन किया। उन्होंने 1.27 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चन्देश की विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन किया। उन्होंने चन्देश में लगभग चार करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली बाह-गैहर सम्पर्क सड़क के लिए भी भूमि पूजन किया।
मुख्यमंत्री ने पशु औषधालय पौंटा को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, डिग्री कॉलेज सरकाघाट में इण्डोर स्टेडियम के निर्माण, पुलिस पोस्ट हाटली का पुलिस स्टेशन में स्तरोन्नयन तथा बल्द्वाड़ा में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि क्षेत्र की पांच वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं में चरणबद्ध ढंग से विज्ञान खण्डों का निर्माण किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अगले बजट में डिग्री कॉलेज सरकाघाट के भवन निर्माण के लिए 4.5 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने सरकाघाट निर्वाचन क्षेत्र में अटल आदर्श विद्या केन्द्र खोलने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री को इस अवसर पर अनेक राजनीतिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक संगठनों ने सम्मानित किया।
पूर्व मुख्य संसदीय सचिव एवं विधायक लीला शर्मा के पति डॉ. एनसी शर्मा ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 1,11,000 रुपये, विधायक कर्नल इन्द्र सिंह 51,000 रुपये का चेक मुख्यमंत्री को भेंट किया। बल्द्वाड़ा के प्रधानाचार्य, प्राध्यापक एवं अध्यापक संघ तथा सरकाघाट सेवा निवृत कर्मचारी संघ प्रत्येक ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 51,000 रुपये के चेक भेंट किए।
सिंचाई एंव जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मण्डी के लोग जय राम ठाकुर को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पाकर धन्य हैं और उन्हें मुख्यमंत्री से बहुत सी आकांक्षाएं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य के निचले क्षेत्रों में बागवानी विकास के लिए लगभग 1900 करोड़ रुपये स्वीकृत करवाने में सफल रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जल संरक्षण के लिए प्रभावी कदम उठा रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री से सीर खड्ड के तटीकरण के लिए आग्रह किया, क्योंकि यह खड्ड क्षेत्र में लोगों की भूमि को बड़ा नुकसान पहुंचा रही है।
सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि सरकाघाट क्षेत्र को वीर भूमि के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि क्षेत्र से हजारों युवाआ सैन्य बलों में सेवारत हैं। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर जब राज्य भाजपा के अध्यक्ष थे, उस दौरान 2007 में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में आई थी। अब राज्य सरकार ने जय राम ठाकुर के दूरदर्शी नेतृत्व में राज्य तथा इसके लोगों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं।
स्थानीय विधायक कर्नल इन्द्र सिंह ने कहा कि पिछली राज्य सरकार ने सरकाघाट क्षेत्र की विकास के मामले में पूरी तरह से अनदेखी की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के एक वर्ष के वर्तमान कार्यकाल के दौरान क्षेत्र के लिए अनेक विकासात्मक परियोजनाएं शुरू की गई हैं। उन्होंने क्षेत्र के लिए करोड़ों की विकासात्मक परियोजनाएं समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। भाजपा मण्डलाध्यक्ष रूप लाल रत्तन ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया। विधायक विनोद कुमार तथा जवाहर ठाकुर, राज्य सहकारी बैंक के निदेशक मण्डल के निदेशक प्रियाव्रत सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here