Home मध्य प्रदेश कमलनाथ कैबिनेट में मालवा नीमाड़ का दबदबा, साधे गए सभी गुट…

कमलनाथ कैबिनेट में मालवा नीमाड़ का दबदबा, साधे गए सभी गुट…

3
0
SHARE

लंबे इंतजार के बाद आखिरकार मध्य प्रदेश की नवनिर्वाचित कमलनाथ सरकार के मंत्रिमंडल का गठन हो ही गया. नवगठित कैबिनेट में क्षेत्रीय, जातीय और गुटीय प्रतिनिधित्व के आधार पर संतुलन बनाने की कोशिश की गई है. कमलनाथ कैबिनेट की जो तस्वीर उभरकर सामने आई है उसमें शपथ लेने वाले कुल 28 मंत्रियों में मालवा-निमाड़ क्षेत्र का दबदबा साफ देखा जा सकता है. ऐसा इसलिए भी है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का गढ़ रहे इस क्षेत्र को ढहा कर ही कांग्रेस पार्टी राज्य की सत्ता में वापसी कर पाई है.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपनी कैबिनेट में मध्य प्रदेश के सभी क्षेत्रों को प्रतिनिधित्व के आधार पर जगह दी है. लेकिन सर्वाधिक 9 मंत्री मालवा-नीमाड़ क्षेत्र से बनाए गए हैं. साल 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने इस क्षेत्र की 66 सीटों में से 57 सीटों पर कब्जा जमाया था. लेकिन इस विधानसभा चुनाव में बीजेपी 28 सीटें ही बचा पाई. कांग्रेस इसी क्षेत्र में मिली बढ़त से बहुमत के करीब आ पाई. लिहाजा बीजेपी के इस गढ़ को आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए खासा महत्व दिया गया है.

मालवा निमाड़ से बनने वाले मंत्रियों में विजय लक्ष्मी साधो, सज्जन सिंह वर्मा, हुकुम सिंह कराड़ा, बाला बच्चन, सचिन यादव, सुरेंद्र सिंह बघेल, तुलसी राम सिलावट, उमंग सिंघार और जीतू पटवारी शामिल हैं.

मालवा-नीमाड़ के बाद सबसे अधिक 6 मंत्री मध्य क्षेत्र से बनाए गए हैं. तो वहीं ग्वालियर-चंबल क्षेत्र से 5 मंत्री बनाए गए हैं. जबकि महाकौशल क्षेत्र से 4 मंत्री और बुंदेलखंड से 3 मंत्री बनाए गए हैं. इस बार विंध्य क्षेत्र में कांग्रेस का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा और विधानसभा में विपक्ष के नेता व पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह के बेटे अजय सिंह खुद चुनाव हार गए. लिहाजा विंध्य क्षेत्र से सिर्फ 1 मंत्री को ही कैबिनेट में जगह मिली है.

मध्य प्रदेश की कैबिनेट में जातीय समीकरण की बात करें तो राजपूतों को खास तरजीह दी गई है. राजपूत जाति से सर्वाधिक 8 मंत्री बनाए गए हैं. वहीं अनुसूचित जाति से 5, अन्य पिछड़ा वर्ग से 5, अनुसूचित जनजाति से 4, 3 यादव, 1 मुस्लिम और 2 महिला विधायकों को मंत्री बनाया गया है.

मंत्रिमंडल का एकमात्र मुस्लिम चेहरा आरिफ अकील भोपाल उत्तर से 6 बार के विधायक हैं और पूर्व की कांग्रेस सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण, गैस राहत और पुनर्वास मंत्री रह चुके हैं. महिला मंत्रियों की बात करें तो विजयलक्ष्मी साधो महेश्वर से चुन कर आईं हैं और पूर्व में राज्यसभा सदस्या और मंत्री भी रह चुकी हैं. साधो निमाड़ क्षेत्र में कांग्रेस का बड़ी महिला चेहरा हैं. वहीं, दूसरी महिला मंत्री इमरती देवी सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया की कट्टर समर्थक मानी जाती हैं और ग्वालियर-चंबल संभाग का लोकप्रिय एससी चेहरा हैं.

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के दौरान अक्सर यह सवाल उठ रहे थे कि राज्यों में कांग्रेस तीन गुटों में बंटी है. लिहाजा जब कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो यह माना जा रहा था कि सभी गुटों को संतुष्ट करने में पार्टी को मुश्किलों का समाना करना पड़ सकता है. लेकिन मंत्रिमंडल के दृष्टिकोण से इस बात का खासा ध्यान रखा गया कि सभी गुटों को बराबर प्रतिनिधित्व मिले. शायद यही वजह रही कि मंत्रियों की लिस्ट फाइनल करने में इतना समय लगा.

प्रदेश की नवगठित कैबिनेट की बात करें तो इस मंत्रिमंडल में पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह गुट के 9, कमलनाथ गुट के 9 और ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के 8 विधायकों को मंत्री बनाया गया है. जबकि डिंडोरी से विधायक ओंकार सिंह मरकाम (एसटी) राहुल गांधी की पसंद हैं. हालांकि इन मंत्रियों की सूची पर आखिरी मुहर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ही लगाई.

मंत्रिमंडल की सूची:

सज्जन सिंह वर्मा (एससी): सोनकच्छ से विधायक वर्मा सांसद और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. वे कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

हुकुम सिंह कराड़ा (ओबीसी): शाजापुर से विधायक कराड़ा मालवा में कांग्रेस का बड़ा चेहरा हैं. पूर्व की कांग्रेस सरकार में ऊर्जा मंत्री रह चुके हैं. कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधियों दोनों के करीबी माने जाते हैं.

तुलसी सिलावट (एससी): सांवेर से चौथी बार विधायक सिलावट कांग्रेस सरकार में मंत्री रह चुके हैं, मालवा की राजनीति का बड़ा एससी चेहरा हैं और सिंधिया के खासमखास माने जाते हैं.

बाला बच्चन (एसटी): राजपुर से पांचवीं बार विधायक बच्चन पूर्व की कांग्रेस सरकार में खेल एवं युवा कल्याण, स्वास्थ्य मंत्री रह चुके हैं. मालवा-निमाड़ में कांग्रेस का बड़ा चेहरा हैं और कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

जीतू पटवारी (ओबीसी): इंदौर की राउ सीट से दूसरी बार विधायक बने पटवारी मालवा के तेज तर्रार नेता माने जाते हैं. राहुल गांधी की पसंद हैं और मध्यप्रदेश यूथ कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं.

उमंग सिंघार (एसटी): गंधवानी से तीसरी बार के विधायक सिंघार पूर्व उपमुख्यमंत्री जमुनादेवी के भतीजे हैं और सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.

सुखदेव पांसे (ओबीसी): मुलताई से तीसरी बार विधायक पांसे युवा चेहरा हैं. कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

तरुण भनोट (सामान्य): जबलपुर वेस्ट से दूसरी बार विधायक बने भनोट का लंबा अनुभव नहीं, लेकिन महाकौशल में सामान्य वर्ग का चेहरा हैं और कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

इमरती देवी (एससी): डबरा से तीसरी बार विधायक ग्वालियर-चंबल संभाग का लोकप्रिय दलित चेहरा हैं और सिंधिया समर्थक हैं.

डॉक्टर गोविंद सिंह (सामान्य): लहार से सातवीं बार के विधायक गोविंद सिंह की छवि कद्दावर नेता की है, पूर्व की कांग्रेस सरकार में गृह और सहकारिता मंत्री रह चुके हैं. दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं.

गोविंद सिंह राजपूत (सामान्य): सुरखी से तीसरी बार के विधायक राजपूत यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और बुंदेलखंड का युवा चेहरा हैं. सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.

बृजेंद्र सिंह राठौर (सामान्य): पृथ्वीपुर से पांचवी बार विझायक बृजेंद्र सिंह दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं.

कमलेश्वर पटेल (ओबीसी): सिंहावल से दूसरी बार विधायक पटेल प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष हैं और छत्तीसगढ़ के सह प्रभारी थे. पटेल कमलनाथ गुट के माने जाते हैं और कांग्रेस आलाकमान के भी करीबी हैं.

आरिफ अकील (मुस्लिम): भोपाल उत्तर से छठवीं बार विधायक अकील कांग्रेस का बड़ा मुस्लिम चेहरा हैं. पूर्व की कांग्रेस सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण, गैस राहत और पुनर्वास मंत्री रह चुके हैं. उन्हें दिग्विजय सिंह का करीबी माना जाता है.

पीसी शर्मा (सामान्य): भोपाल मध्य से दूसरी बार के विधायक पीसी शर्मा दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं.

जयवर्धन सिंह (सामान्य): राघोगढ़ से दूसरी बार विधायक जयवर्धन दिग्विजय सिंह के बेटे हैं और कमलनाथ सरकार के सबसे युवा विधायकों में से एक हैं.

प्रभुराम चौधरी (एससी): सांची से तीसरी बार विधायक चौधरी सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.

प्रदीप जायसवाल (ओबीसी): वारासिवनी से चौथी बार विधायक जायसवाल निर्दलीय चुने गए हैं. कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

सचिन यादव (ओबीसी): कसरावद विस से दूसरी बार विधायक बने सचिन यादव कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव के भाई हैं. उनके पिता सुभाष यादव मप्र के उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं.

विजयलक्ष्मी साधो (एससी): महेश्वर से तीसरी बार की विधायक टर्म विधायक साधो पूर्व में राज्यसभा सांसद और मंत्री भी रह चुकी हैं. निमाड़ में कांग्रेस का बड़ा महिला चेहरा हैं.

प्रियव्रत सिंह (सामान्य): खिलचीपुर से तीसरी बार के विधायक प्रियव्रत दिग्विजय सिंह के करीबी हैं.

हर्ष यादव (ओबीसी): देवरी से तीसरी बार विधायक हर्ष यादव कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

महेंद्र सिंह सिसोदिया (सामान्य): बमोरी से दूसरी बार के विधायक सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.

ओंकार सिंह मरकाम (एसटी): डिंडोरी से तीसरी बार के विधायक मरकाम कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की पसंद हैं और कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

सुरेंद्र सिंह बघेल (सामान्य): कुक्षी से दूसरी बार विधायक बघेल दिग्विजय सिंह के करीबी माने जाते हैं.

प्रद्युम्न सिंह तोमर (सामान्य): ग्वालियर से दूसरी बार के विधायक तोमर सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.

लाखन सिंह यादव (ओबीसी): भितरवार से तीसरी बार के विधायक लाखन सिंह यादव सिंधिया के करीबी माने जाते हैं.

लखन घनघोरिया (सामान्य): जबलपुर पूर्व से तीसरी बार विधायक घनघोरिया कमलनाथ के करीबी माने जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here