Home Una Special इंतजार खत्म हिमाचल में बर्फबारी का लुत्फ उठाने को हो जाइए तैयार…

इंतजार खत्म हिमाचल में बर्फबारी का लुत्फ उठाने को हो जाइए तैयार…

8
0
SHARE

हिमाचल प्रदेश में साल 2019 का इस्तकबाल बर्फबारी के बीच हो सकता है। न्यू ईयर ईव पर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश- बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के पर्वतीय और मध्य पर्वतीय इलाकों में एक एवं दो जनवरी को भी बारिश और बर्फबारी होगी। मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही साबित हुआ तो बर्फ के फाहों के बीच नव वर्ष का जश्न मनाने का मौका मिल सकता है।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक डा. मनमोहन सिंह का कहना है कि शनिवार से पश्चिमी विक्षोभ  सक्रिय हो रहा है। इसके चलते 31 दिसंबर से हिमाचल में मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं। न्यू ईयर ईव पर 31 दिसंबर को उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर एवं लाहौल स्पीति और एक और दो जनवरी को मध्य पर्वतीय क्षेत्रों शिमला, मनाली, सोलन, सिरमौर, मंडी, कुल्लू और चंबा के कई क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है।

हिमाचल में शीत लहर का प्रकोप लगातार बढ़ जा रहा है। न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री कम हो गया है। मंगलवार रात को केलांग में न्यूनतम तापमान -11.1 डिग्री रिकार्ड हुआ। इस सीजन में यह अभी तक का सबसे कम तापमान है इसके अलावा सुंदरनगर, भुंतर, कल्पा, मनाली और सोलन में भी पारा शून्य से नीचे चल रहा है। हालांकि, दिन के समय धूप खिलने से लोगों को कुछ राहत जरूर मिली है, लेकिन सुबह और शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बुधवार को राजधानी शिमला में हल्के बादल भी छाए रहे।

शहर        न्यूनतम पारा
कल्पा         – 4.0
मनाली        – 3.4
सुंदरनगर    – 1.3
भुंतर            – 1.0
सोलन        – 0.7
चंबा             0.4
शिमला        2.7

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here