Home राष्ट्रीय किसानों को राहत की योजना लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार...

किसानों को राहत की योजना लोकसभा चुनाव को देखते हुए मोदी सरकार की रणनीति मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ की बैठक…

4
0
SHARE

तीन राज्यों में हार और लोकसभा चुनावों को देखते हुए मोदी सरकार एक बार फिर से किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार किसानों को राहत देने के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. इसके लिए बुधवार को पीएम मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक भी की है. इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह भी मौजूद थे. बताया जा रहा है कि किसानों को राहत देने के लिए करीब ढ़ाई घंटे तक बैठक हुई है.

सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार किसानों के लिए कई योजनाओं पर काम कर रही है, जिसका ऐलान जल्द ही संभव है. ऐसा माना जा रहा है कि मोदी सरकार जिस योजना का काम ऐलान करने वाली है, वह कर्जमाफी से भी आगे की योजना होगी. कीमतों के अंतर की भरपाई को पूरा करने के विकल्प, फसलों के दामों में अंतर को सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर करने का विचार, ऐसे ही अन्य कई कदमों पर सरकार चर्चा कर रही है. बताया जा रहा है कि सरकार अन्य मंत्रालयों के साथ आगे भी चर्चा कर सकती है.

दरअसल, लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार कुछ ऐसा करने की योजना बना रही है, जिससे तीन राज्यों की हार को भुनाया जा सके. हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत के बाद कांग्रेस की सरकार ने 10 दिनों के भीतर राज्यों में किसानों की कर्जमाफी का ऐलान किया है. इसके बाद से मोदी सरकार भी इस चिंता में है कि कहीं कांग्रेस की ये चाल लोकसभा चुनाव में भी कमाल न दिखा दे.

दरअसल, राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा थी कि लोकसभा चुनाव 2019 से पहले मोदी सरकार किसानों की कर्ज माफी का ऐलान कर बड़ा दांव खेलने की तैयारी में थी लेकिन उससे पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे को लपक लिया और तीन राज्यों में सरकार बनते ही कर्जमाफी का ऐलान करा दिया और ऐलान कर दिया कि मोदी सरकार से भी इसका ऐलान कराकर रहेंगे और तब तक पीएम मोदी को सोने नहीं देंगे.

राहुल गांधी ने तीनों राज्यों में कर्जमाफी का ऐलान करने के बाद कहा था कि ‘ किसानों के कर्ज माफी के लिए हम केंद्र सरकार पर दबाव बनाएंगे. जब तक किसानों का कर्ज माफ नहीं किया जाता, तब तक हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न बैठने देंगे और न ही सोने देंगे. राहुल ने कहा, ‘हमने वादा किया किया था दस दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ करेंगे. दो राज्यों में छह घंटे भी नहीं लगे और तीसरे राज्यों में भी जल्द कर्ज माफ होगा. मोदी जी चार साल से पीएम हैं, किसान का एक रुपया माफ नहीं किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here