Home समाचार तीन तलाक बिल पेश हुए बगैर राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के...

तीन तलाक बिल पेश हुए बगैर राज्यसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित…

3
0
SHARE

संसद के शीतकालीन सत्र का 12वां दिन है.राज्यसभा में बिल पेश किया जाएगा.कांग्रेस और बीजेपी ने  में व्हिप जारी किया है. लोकसभा में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े विधेयकों पर चर्चा प्रस्तावित हैराज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है. कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि तीन तलाक बिल पर राजनीति सरकार कर रही है और राज्यसभा को रबर स्टंप नहीं है. शर्मा ने कहा कि हम बिल को पारित कराना चाहते हैं लेकिन बिल को पहले सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए, क्योंकि बिना जांचे-परखे इस बिल पर मुहर नहीं लगाई जा सकती है. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इन सुझाव पर चर्चा के लिए हम तैयार हैं लेकिन यह लोग बिल को लटकाएं नहीं.

राज्यसभा में संसदीय कार्य राज्य मंत्री ने कहा कि कांग्रेस की ओर से सेलेक्ट कमेटी में भेजने के लिए कोई नोटिस नहीं दिया गया है. मंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने पहले इस बिल का विरोध नहीं किया था लेकिन हम कांग्रेस मुस्लिम महिलाओं के न्याय से जुड़े इस बिल को रोकने का काम कर रही है. गोयल ने कहा कि इस बिल पर राजनीति की जा रही है. मंत्री ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने भी बिल को पारित करने की मांग की है लेकिन कांग्रेस सिर्फ देरी कराने के लिए इसे सेलेक्ट कमेटी में भेजने की मांग कर रही है. उन्होंने कहा कि देश भर में संदेश जाना चाहिए कि करोड़ों मुस्लिम महिलाओं को न्याय देने में विपक्ष रुकावट का काम कर रही है और ये लोग मुस्लिमों के पक्ष में नहीं है और न ही ये महिलाओं को समान अधिकार देने चाहते हैं. सदन में जोरदार हंगामा जारी है. उपसभापति ने सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी है

राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि इस बिल को स्टैंडिंग कमेटी के पास भेजा जाना चाहिए था फिर इसे सेलेक्ट कमेटी के पास जाना चाहिए था. उन्होंने कहा कि सरकार ने लोकसभा से यह बिल पारित करा लिया लेकिन अब हमने प्रस्ताव देकर मांग की है कि इस बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए. उन्होंने कहा कि विपक्ष के प्रस्ताव पर चर्चा किए बगैर इस बिल पर चर्चा मुमकिन नहीं है. आजाद ने कहा कि यह बिल काफी अहम है और कई लोगों की जिंदगी से जुड़ा है. इसे बगैर किसी कमेटी में भेजे पारित करना ठीक नहीं है, सरकार बिल को पारित कराना चाहती है, सिर्फ इसके लिए इसे नहीं पारित किया जाना चाहिए.

राज्यसभा में उपसभापति ने सदन में हंगामा कर रहे AIADMK सांसद वेल में आकर कर रहे हैं. इस पर उपसभापति ने कहा कि लोकसभा में काम हो रहा है लेकिन इस सदन में कामकाज नहीं हो रहा है. उन्होंने कहा कि एक अहम बिल पर हम चर्चा करना चाहते हैं और देश देख रहा है. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्राईन ने कहा कि सदन ऑर्डर में आना चाहिए. उन्होंने कहा कि बिल को सेलेक्ट कमेटी के पास भेजा जाए, इसके लिए कई विपक्षी दलों ने नोटिस भी दिया है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है. स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़ा बिल सदन में पेश किया.

राफेल डील समेत विभिन्न मुद्दों पर हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी गई है लोकसभा में अकाली दल के सांसद प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने पंजाब में पंचायत चुनाव के दौरान हुई हिंसा का मुद्दा उठाते हुए कहा कि वहां पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल को भी वोट डालने नहीं दिया गया. उन्होंने कहा कि वोटिंग के दौरान कई इलाकों में जमकर गोलीबारी हुई और जीते हुए उम्मीदवारों को भी बाद में हारा हुआ घोषित कर दिया गया. चंदूमाजरा ने गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मांग की है कि वे राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगकर हिंसा के लिए दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करें.  लोकसभा में मेरठ से बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान देने की मांग की. उन्होंने कहा कि किसानों के मसीहा चौधरी साहब ने देश के किसानों को सशक्त करने का हरसंभव प्रयास किया है और अब 2022 तक केंद्र की मोदी सरकार भी किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है.

लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि राफेल डील में जो देश का सबसे बड़ा घोटाला हुआ है, हम उसपर चर्चा की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि डील को लेकर रक्षा मंत्री ने सदन और देश को गुमराह किया है. सरकार ने राफेल डील में विमानों के लिए यूपीए से तीन गुना दाम दिया है, खड़गे ने कहा कि सरकार कीमत क्यों नहीं बता रही है. उन्होंने कहा कि डील में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को नजरअंदाज किया गया है.  गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने खड़गे के आरोपों पर लोकसभा में कहा कि सरकार राफेल डील पर चर्चा के लिए तैयार है. बार-बार बोलने से कोई झूठ सच नहीं हो सकता. लोकसभा की कार्यवाही फिर से शुरू हो गई है. स्पीकर सुमित्रा महाजन ने सदन को बताया कि उन्हें विभिन्न विषयों पर स्थगन प्रस्ताव मिले हैं लेकिन किसी भी प्रस्ताव को मंजूरी नहीं दी गई है. लोकसभा के पटल पर दस्तावेज रखे जा रहे हैं. सदन में कांग्रेस सांसद राफेल डील की जेपीसी जांच की मांग को लेकर नारेबाजी कर रहे हैं.

राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कांग्रेस समेत विपक्षी दल चर्चा चाहते हैं. उन्होंने कहा कि विपक्ष नहीं सरकार सदन नहीं चलने देना चाहती है. आजाद ने कहा कि सरकार और एआईएडीएके के बीच के बीच का मामला है और सदन न चल पाने में हमारी कोई भूमिका नहीं है. इस पर उप सभापति ने कहा कि उम्मीद है कि अगले साल यह सदन सुचारू ढंग से कामकाज करेगा. इस दौरान एआईएडीएमके के सांसद वेल में कावेरी नदी पर बांध के मुद्दे पर नारेबाजी कर रहे हैं. उपसभापति ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है.   राज्यसभा में संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि सभी दलों की मांग है कि एक जनवरी के दिन नववर्ष के उपलक्ष्य में सदन का अवकाश रखा जाए. उन्होंने सांसदों से अपील करते हुए कहा कि बचे हुए 5 दिनों में ज्यादा से ज्यादा कामकाज होना चाहिए क्योंकि क्रिसमस पर भी 24 और 26 दिसंबर का अवकाश हुआ था. उपसभापति ने एक जनवरी को सदन की कार्यवाही रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि उम्मीद के कि सदन कम से कम आज कामकाज सुचारू ढंग से करेगा.

उपसभापति हरिवंश ने कहा कि आज सभापति वेंकैया नायडू सदन में मौजूद नहीं रहेंगे, क्योंकि उनके किसी पारिवारिक करीबी का निधन हो गया है. सभापति ने उच्च सदन के वरिष्ठ नेताओं को फोन कर इसकी सूचना दे दी है.  राज्यसभा में अब सदन के पटल पर दस्तावेज रखे जा रहे हैं. लोकसभा में प्रश्नकाल चल रहा है, लेकिन इस दौरान टीडीपी, एआईएडीएमके समेत विपक्षी दलों के कई सांसद अपने-अपने मुद्दों को लेकर सदन की वेल में आकर नारेबाजी कर रहे हैं. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है. राज्यसभा में फिल्मकार मृणाल सेन के निधन पर सभी सांसदों ने मौन रखकर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. लोकसभा में भी दिवंगतों को श्रद्धांजलि दी जा रही है.

ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने लोकसभा से पारित तीन तलाक बिल को राज्यसभा की सेलेक्ट कमेट के पास भेजने का प्रस्ताव रखा है. विपक्षी दल लोकसभा में भी इस बिल को पारित कराने से पहले ज्वाइंट सेलेक्ट कमेटी के पास भेजने की मांग कर रहे थे. उधर टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने अपने सांसदों समेत विपक्षी दलों के सांसदों ने तीन तलाक बिल को राज्यसभा में रोकने की अपील की है. नायडू ने कहा है कि सभी विपक्षी दलों बीजेपी के मुस्लिम विरोधी रवैये के खिसाफ एकजुट होकर उच्च सदन में इस बिल का विरोध करें. उनका कहना है कि बीजेपी जबरन इस बिल को पारित कराकर देश की पंथनिरपेक्षता और राष्ट्रीय एकता को खतरे में डाल रही है.

संसद के शीतकालीन सत्र का आज 12वां दिन है. राज्यसभा में आज मोदी सरकार की अग्निपरीक्षा है क्योंकि एक साथ तीन तलाक देने से जुड़ा विधेयक उच्च सदन में पेश किया जाएगा. लोकसभा में पारित होने के बाद सरकार के सामने इस बिल को राज्यसभा से पारित कराने की चुनौती है. यह बिल एक बार पहले भी लोकसभा से पारित होकर राज्यसभा से वापस हो चुका है. आज राज्यसभा में कांग्रेस और बीजेपी ने अपसे सांसदों को व्हिप जारी किया है. राष्ट्रीय मेडिकल कमीशन बिल 2017 पर आज लोकसभा में चर्चा प्रस्तावित है. लोकसभा में कंपनी संशोधन विधेयक पर भी चर्चा की जाएगी

पिछले हफ्ते शुक्रवार को संसद में गैर सरकारी कामकाज का दिन था. इस दिन राज्यसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई जबकि लोकसभा में कई प्राइवेट मेम्बर बिल पेश किए गए. लोकसभा में जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने पर लंबी चर्चा की गई. इसमें विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति शासन को अंवैधानिक ठहराया वहीं सरकार की ओर से जवाब देते हुए गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सदन में कहा कि वहां कोई भी पार्टी सरकार गठन के लिए तैयार नहीं थी, ऐसे में राज्यपाल शासन और फिर राष्ट्रपति शासन लगाने के लिए कोई और विकल्प बाकी नहीं था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here