Home Una Special जिला के 50 फीसदी बोर्ड परीक्षा केंद्र होंगे रद्द…

जिला के 50 फीसदी बोर्ड परीक्षा केंद्र होंगे रद्द…

8
0
SHARE

ऊना। जिले के 50 फीसदी स्कूलों के परीक्षा केंद्र सीसीटीवी कैमरे स्थापित न करने पर रद्द हो सकते हैं। शिक्षा बोर्ड ने चेतावनी देते हुए स्कूल प्रधानाचार्यों को दस दिनों के भीतर सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए हैं।

यदि इस समय अवधि के भीतर कैमरे स्थापित न हुए तो संबंधित स्कूलों के परीक्षा केंद्र कर दिए जाएंगे। ऐसे में शिक्षा बोर्ड के जारी निर्देशों के बाद से चिह्नित स्कूल प्रबंधनों में हड़कंप मचा गया है। हालांकि प्रदेश शिक्षा बोर्ड गाइड लाइन के अनुसार जिला के सभी स्कूलों में 31 दिसंबर तक सीसीटीवी लगाने के निर्देश थे। हालांकि 50 फीसदी के करीब स्कूलों कैमरे स्थापित हो चुके हैं। लेकिन अधिकतर स्कूलों ने सीसीटीवी लगाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई है।

गौरतलब है कि सासन स्कूल का परीक्षा केंद्र सीसीटीवी न लगाने पर शिक्षा बोर्ड की ओर से रद्द किया जा चुका है। इसके चलते अब अन्य स्कूलों पर भी शिक्षा बोर्ड की गाज गिर सकती है। जिला ऊना में 143 परीक्षा केंद्र हैं। इनमें से एक परीक्षा केंद्र के रद्द होने से अब 142 परीक्षा केंद्र रह गए हैं। हालांकि सूत्रों के अनुसार कई स्कूलों में सीसीटीवी का न लग पाना पर्याप्त बजट न होना भी एक कारण बन रहा है। अगर विद्यालय के परीक्षा केंद्रों में दो सीसीटीवी भी स्थापित करने हैं तो कम से कम 20 हजार रुपये तक का खर्च होगा। वहीं शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों को साफ शब्दों में निर्देश दिए हैं कि अगर परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी नहीं लगे है तो उस परीक्षा केंद्र में किसी भी हाल में परीक्षाएं नहीं होगी।

उधर उच्च शिक्षा उपनिदेशक कार्यालय में तैनात अधीक्षक ग्रेड-1 अवतार सिंह का कहना है कि स्कूलों को पहली और अंतिम चेतावनी में कहा है कि जिन स्कूलों में अभी तक भी सीसीटीवी नहीं लगाए हैं। उनको 10 दिनों में सीसीटीवी लगा कर रिपोर्ट शिक्षा विभाग को दें। अन्यथा स्कूलों के परीक्षा केंद्र रद्द करवाने के जिम्मेदार खुद स्कूल प्रबंधन होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here