Home हिमाचल प्रदेश कालका-शिमला ट्रैक पर अब दौड़ेगी रेस्टोरेंट वाली ट्रेन, उठा सकेंगे खाने-पीने का...

कालका-शिमला ट्रैक पर अब दौड़ेगी रेस्टोरेंट वाली ट्रेन, उठा सकेंगे खाने-पीने का लुत्फ…

18
0
SHARE

विश्व धरोहर कालका-शिमला ट्रैक पर विस्ताडोम के बाद अब रेलवे समर रेस्टोरेंट कार वाली ट्रेन चलाएगा। इस ट्रेन को रेलवे ने रेस्टोरेंट की तरह तैयार किया है। इस ट्रेन से यात्रा करने वाले सैलानियों को ऐसा महसूस होगा कि रेस्टोरेंट में बैठकर यात्रा कर रहे हैं। कालका-शिमला रूट की हसीन वादियों का लुत्फ अब खाने-पीने के साथ उठा सकेंगे। तीन तरफ से खुले इस रेस्टोरेंट कार वाले कोच को आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है।

उत्तर रेलवे के प्रिंसिपल चीफ मेकेनिकल इंजीनियर अरुण अरोड़ा ने बताया कि 20 जनवरी तक इस कोच को तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह कोच तीन तरफ से खुला होगा। इसमें रेस्टोरेंट की तरह ही डिजाइनर कुर्सियां-टेबल लगे होंगे। विदेशी सैलानियों को ध्यान में रख इस कोच को तैयार किया जा रहा है। आधुनिक बॉयो-टॉयलेट लगाया है।

खाने-पीने के लिए इस कोच में फ्रिज, माइक्रोवेब, हॉट बेवरेज वेंडिंग मशीन की व्यवस्था होगी। कालका वर्क शॉप में तैयार हो रहे समर रेस्टोरेंट कार की खूबसूरत तरीके से साज-सज्जा की जा रही है। बड़ी-बड़ी खिड़कियां जिसमें लोहे की रेलिंग लगाई गई है। वातावरण अनुकूलता को ध्यान में रख एलईडी लाइटिंग की पूरे कोच में व्यवस्था होगी।

रेलवे ने कालका-शिमला ट्रैक के सभी स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा शुरू कर दी है। रेलवे के सीएमडी पुनीत चावला ने बताया कि पहले कालका, शिमला और सोलन को वाई-फाई की सुविधा दी गई थी। अब इस रेलवे के बड़ोग, धर्मपुर, गुम्मन, कोटी, कुमारहट्टी, डगशाई, सनवारा, टकसाल, कंडाघाट, सलोगड़ा, कनोह, कैथलीघाट, शोघी, तारा देवी और समरहिल स्टेशन के यात्रियों के लिए भी इस सुविधा को प्रदान कर दिया गया है। यात्रियों को वाईफाई नेटवर्क को स्मार्ट फोन से जोड़ना होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here