Home क्लिक डिफरेंट गणतंत्र दिवस से जुड़ी ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप…

गणतंत्र दिवस से जुड़ी ये खास बातें नहीं जानते होंगे आप…

15
0
SHARE

26 जनवरी के दिन सभी लोग गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं. चाहे हिन्दू हो या मुस्लिम और या फिर सिख हो या ईसाई सभी लोग इस राष्ट्रीय त्यौहार को साथ मिलकर मनाते हैं. दरअसल देश के आजाद होने के बाद इसी दिन भारत पूर्ण गणतंत्रिक देश बना था यानी कि देशवासियों के लिए एक संविधान लागू हुआ था जिससे भारत में कानून का राज कायम हुआ था और देश की जनता को मौलिक अधिकार प्राप्त हुआ था. हम आपको आज 26 जनवरी से जुड़ी कुछ ऐसी रोचक बातें बता रहे हैं जिनके बारे में शायद आप पहले कभी नहीं जानते होंगे.

पूर्ण स्वराज दिवस (26 जनवरी 1930) को ध्यान में रखते हुए ही भारतीय संविधान को 26 जनवरी के दिन लागु किया गया था. भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 को 10.18 मिनट को लागु किया गया था.भारतीय संविधान को हिन्दी और अंग्रेजी में हाथ से लिखा गया है.सविंधान की मूल प्रतियां संसद भवन के पुस्तकालय में सुरक्षित रखी गयी है. गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति पर हर साल तिरंगा फहराते हैं साथ ही 21 तोपो की सलामी भी दी जाती है.हर साल 26 जनवरी को विजय चौक पर बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया जाता है जिसमे भारतीय  सेना, वायुसेना और नौसेना के बैंड परफॉर्म करते है. गणतंत्र दिवस के मौके पर भारतीय प्रधानमंत्री अमर ज्योति पर शहीदों को श्रद्धाजंलि देते हैं.

अंतिम गवर्नर जनरल चक्रवर्ती राजगोपालाचारी ने 26 जनवरी 1950 को भारत का गणतंत्र घोषित किया था. पहले गणतंत्र दिवस से ही मुख्य अतिथि बुलाने की परंपरा है. जो अब भी निभायी जा रही है. नेशनल परेड में दुनिया की कई हस्तियों को मुख्या अतिथि के तौर पर बुलाया जा चूका है.इस दिन अशोक चक्र, कीर्ति चक्र, परमवीर चक्र, वीर चक्र और महावीर चक्र जैसे सम्मान दिए जाते है.1955 में पहले बार राजपथ पर परेड का आयोजन किया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here