Home हेल्थ बाईं करवट पर सोने से कई बीमारियों का खतरा होता है दूर,...

बाईं करवट पर सोने से कई बीमारियों का खतरा होता है दूर, जानें- वजह…

6
0
SHARE

सभी लोगों के सोने का तरीका एक दूसरे से काफी अलग होता है. कुछ लोगों को जहां दाईं करवट लेकर सोना पसंद होता है, तो वहीं कुछ लोग बाईं तरफ ज्यादा सोते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी सोने की पोजिशन आपकी सेहत पर कई तरह से असर डालती है. इसलिए हम आपको सोने की ऐसी पोजिशन के बारे में बता रहे हैं, जो सेहत को बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होती हैं.

बाईं करवट पर सोने से होते हैं ये फायदे-

1. आयुर्वेद में बाईं करवट पर सोने को सबसे बेस्ट पोजिशन बताया गया है. आयुर्वेद के मुताबिक, बाईं करवट पर सोने से सेहत अच्छी बनी रहती है, क्योंकि इस पोजिशन में सोने से शरीर के ऑर्गन बेहतर तरीके से काम करते हैं.

2. दिल हमारी बाईं तरफ होता है और जब आप उसी तरफ करवट लेकर सोते हैं, तो इससे दिल पर प्रेशर कम पढ़ता है और दिल सेहतमंद रहता है.

3. बाईं तरफ सोने से डाइजेशन भी बेहतर होता है. दरअसल बाईं तरफ करवट लेकर सोने से शरीर में मौजूद वेस्ट मटेरियल आसानी से छोटी आंत से बड़ी आंत तक पहुंच जाता है. इसके बाद वेस्ट मटेरियल शरीर से आसानी से बाहर निकल जाता है और व्यक्ति को पेट संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम होता है.

3. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा अपनी बाईं ओर ही सोना चाहिए. दरअसल, गर्भावस्था के दौरान बाईं तरफ सोने से महिलाओं की कमर पर प्रेशर कम पड़ता है और साथ ही गर्भाशय और भ्रूण में खून का बहाव सही ढंग से होता है. बाईं तरफ सोने से सभी न्यूट्रिएंट्स प्लेसेंटा तक भी आसानी से पहुंच जाते हैं

4. आपको शायद जानकर हैरानी होगी कि बाईं ओर सोने से खर्राटों की समस्या काफी कम हो जाती है. दरअसल, बाईं करवट लेकर सोने से जुबान और गला न्यूट्रल पोजिशन में रहते हैं, जिससे सोते समय सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं होती है.

5. इन सभी सेहत संबंधी फायदों के अलावा  बाईं करवट लेकर सोने से गर्दन और कमर दर्द से राहत मिलती है. किडनी और लिवर बेहतर तरीके से काम करते हैं. गैस और सीने में जलन की समस्या नहीं होती है. अल्जाइमर का खतरा भी कम होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here