Home Bhopal Special जंबूरी में राहुल ने कहा- किसान-युवा हमारे मालिक, कांग्रेस के मुख्यमंत्री यह...

जंबूरी में राहुल ने कहा- किसान-युवा हमारे मालिक, कांग्रेस के मुख्यमंत्री यह कभी ना भूलें…

5
0
SHARE

भोपाल. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज भोपाल दौरे पर हैं। राहुल मुख्यमंत्री कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ जम्बूरी मैदान पहुंचे। राहुल ने किसान सम्मेलन में कहा कि किसान और युवा ही हमारे मालिक हैं और हर कांग्रेसी मुख्यमंत्री इस बात को याद रखे। इससे पहले कमलनाथ ने कहा कि निराश नौजवान के चेहरे पर मुस्कुराहट आएगी। सिंधिया बोले कि मप्र में जुमलेबाजी वाली सरकार नहीं है। कर्जमाफी का वादा हमने 6 घंटे में पूरा किया। इस मौके पर शिवराज सरकार में कृषि मंत्री रहे रामकृष्ण कुसमरिया राहुल की मौजूदगी में कांग्रेस में शामिल हुए।

राहुल ने कहा, “मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में वहां के युवाओं, गरीबों और महिलाओं की सरकार है। मध्यप्रदेश का हर युवा-हर किसान इस बात को अच्छी तरह सुने और समझे। मालिक आप हैं। युवा और किसान मालिक हैं। अगर कांग्रेस यह चुनाव जीती है, अगर हम यहां इस जगह खड़े हैं तो हम आपकी शक्ति के बल पर खड़े हैं। हम इस बात को नहीं भूलते, कांग्रेस का कोई भी कार्यकर्ता और नेता इस बात को ना भूले। मालिक जनता है और आप जनता से हैं। हमारा काम आपका ऑर्डर सुनने का है।”

मैंने ये किया, मैंने ये किया.. ना। हम ऐसा बोलने वाले लोग नहीं हैं। कर्जमाफी का काम कमलनाथ-राहुल ने नहीं किसान ने किया। हमने सिर्फ आपकी शक्ति को जोड़ने का काम किया, आपकी बात को सुनने का काम किया और आपका आदर किया। कांग्रेस का हर मुख्यमंत्री वो इस बात को नहीं भूलेंगे। अगर इस बात को भूलेंगे तो नया चीफ मिनिस्टर आ जाएगा।”

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- संसद में 1.45 मिनट मोदीजी भाषण देते हैं। इसमें मोदी एक मिनट राफेल की बात नहीं करता। रक्षा मंत्रालय का हर आदमी कहता है कि नरेंद्र मोदी चोर। भाषण सुनिए उनके, मैं 56 इंच की छाती वाला, चौकीदार, भ्रष्टाचार को मिटाऊंगा, कांग्रेस को मिटाऊंगा। अरे भाई मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान में बन गई और दिल्ली में बनने जा रही है। ये काम कार्यकर्ता ने किया। आप बब्बर शेर हो। जनता को जोड़ने का काम और कमलनाथ जी को चीफ मिनिस्टर बनाने का काम आपने किया है।

कमलनाथ ने कहा, “मध्यप्रदेश की जनता ने सच्चाई का साथ दिया, कांग्रेस का साथ दिया। मैं यह वचन देना चाहता हूं कि मध्य प्रदेश की जनता निराश नहीं होगी। 45 दिन हुए हैं, जबसे मंत्रिमंडल ने शपथ ली। मैं उनसे कहना चाहूंगा कि 100 दिन तो पूरे होने दीजिए, आप देखेंगे कि क्या अंतर है भाजपा और कांग्रेस में। ये घोषणाओं, विज्ञापन की सरकार नहीं है। मैंने कह दिया कि कमलनाथ की एक तस्वीर नहीं छपेगी अखबार में। अगर छपेगी तो हमारे किसान, नौजवान, महिलाओं की छपेगी। हमारे सामने चुनौती है।”कमलनाथ ने कहा- मध्य प्रदेश महिलाओं पर अत्याचार में नंबर वन हो गया था, बलात्कार के मामलों में नंबर वन हो गया था। जब हमने सरकार संभाली तो यह स्थिति थी। हमारी सबसे बड़ी चुनौती नौजवान और किसान है। मप्र की अर्थव्यवस्था खेती पर आधारित है। 70 फीसदी लोगों की आजीविका खेती पर आधारित है। अगर यह क्षेत्र ही चौपट रहा तो अर्थव्यवस्था में कोई सुधार नहीं हो सकता।

उन्होंने कहा- राहुलजी आपने 6 जून को ऐलान किया था और मुख्यमंत्री बनने के बाद आपने निर्देश दिया था कि सबसे पहले हम अपने क्षेत्र को जीवित करना होगा। अभी मोदीजी ने क्या कहा कि कितना पैसा मिलेगा? 17 रुपए मोदीजी हर दिन किसानों को देंगे और किसान की हालत सुधर जाएगी। ये कलाकारी देखिए चुनाव आ रहा है, जानते हैं क्या परिणाम होने वाला है। मोदीजी समझ जाइए मप्र और देश की जनता ने अच्छी तरह आपका चेहरा पहचान लिया है।

“मेक इन इंडिया, स्किल इंडिया, डिजिटल इंडिया इतने बड़े-बड़े नारे दिए थे। विज्ञापन छपते थे देशभर में, हर भाषा में छपते थे। आज का नौजवान जो बेरोजगार है, वही चुनौती है और वही देश का निर्माण करेगा। जिसके चेहरे पर निराशा है, उसके चेहरे पर मुस्कान आएगी।”सिंधिया ने कहा- मंदसौर की सभा में ऐलान हुआ था कि जब कांग्रेस की सरकार बनेगी तो 6 महीने में नहीं 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया था। राहुल गांधी जी ने ऐसा करके दिखा दिया। मध्य प्रदेश के हर किसान का 2 लाख तक का कर्जा माफ किया जाएगा। राहुलजी के नेतृत्व में हमारी मुख्यमंत्री ने 10 दिन नहीं, शपथ लेने के 6 घंटे के भीतर हर किसान का कर्जा माफ करके दिखाया। आज सबसे अहम सवाल देश की जनता का है। भाजपा के झूठे नेताओं की नीति है- झूठ बोलो, बार-बार बोलो और जोर से बोलो। प्रधानमंत्री की जुमलेबाजी अच्छे दिन आएंगे, 15 लाख खाते में आएंगे। यहीं से कहा था पेट्रोल-गैस-डीजल के दाम घटने चाहिए कि नहीं। मुंबई से अहमदाबाद बुलेट ट्रेन लाने का वादा किया, वो तो नहीं आई पेट्रोल-डीजल के दाम बुलेट ट्रेन की तरह दौड़ने लगे। 400 रुपए की जो गैस यूपीए के टाइम में थी, उसके दाम 1200 रुपए पहुंचा िदए। मध्यप्रदेश हो, छत्तीसगढ़ हो ऐसी कोई भी जगह हो जहां किसान परेशान हो रहे हैं, वहां राहुलजी के नेतृत्व में हम किसानों की स्थिति में सुधार के लिए अग्रसर हो रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here