Home हेल्थ गले की खराश को ना करें नजरअंदाज हो सकता है कैंसर का...

गले की खराश को ना करें नजरअंदाज हो सकता है कैंसर का खतरा..

17
0
SHARE

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है. अगर समय रहते इस बीमारी का इलाज ना किया जाए तो व्यक्ति की जान को खतर में डाल सकती है. हालांकि, कई बार शुरुआती समय में कैंसर के लक्षण सामने नहीं आते हैं, जिस कारण इस बीमारी का इलाज करना बेहद ही मुश्किल होता है. लेकिन हाालिया स्टडी की रिपोर्ट में कैंसर की पहचान करने वाले लक्षण के बारे में बताया गया है, जिसकी मदद से आप समय रहते कैंसर की पहचान कर इलाज कर पाएंगे.

स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि लगातार गले में खराश या गला खराब रहना कैंसर का एक लक्षण हो सकता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, गले में खराश होने के साथ अगर कान में दर्द होता है, कुछ खाने या सांस लेने में दिक्कत होती है तो ये लैरिंक्स कैंसर का लक्षण हो सकता है.

‘यूनिवर्सिटी ऑफ एक्सेटर’ द्वारा की गई यह स्टडी ‘ब्रिटिश जर्नल ऑफ जनरल प्रैक्टिस’ में प्रकाशित की गई है. इस स्टडी के माध्यम से कैंसर को शुरुआती समय में पहचान कर इलाज करने में मदद मिलेगी. स्टडी की मुख्य लेखक, डॉ. एलिजाबेथ शेफर्ड के मुताबिक, यह पहली ऐसी स्टडी है, जिसमें लैरिंक्स कैंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी दी गई है.

उन्होंने आगे बताया, इस स्टडी के माध्यम से यह जानने में मदद मिली है कि गला बैठना लैरिंक्स कैंसर का एक अहम लक्षण है. लेकिन स्टडी में यह भी बताया गया है कि बार-बार गले में खराश रहने से इस कैंसर का खतरा अधिक बढ़ जाता है.

इस स्टडी में लगभग 800 से ज्यादा लैरिंक्स कैंसर से पीड़ित मरीजों को शामिल किया गया है. स्टडी की रिपोर्ट में सामने आया कि 5 फीसदी से ज्यादा लोगों को कैंसर लगातार गले में खराश रहने के कारण हुआ.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here