Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने मण्डी में रोजगार मेले का किया शुभारंभ…..

मुख्यमंत्री ने मण्डी में रोजगार मेले का किया शुभारंभ…..

5
0
SHARE
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम तथा हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित रोजगार मेले का मण्डी में शुभारंभ किया।
     इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कौशल विकास सर्वोच्च प्राथमिकता है और राज्य सरकार उद्योगों की मांग के अनुरूप प्रदेश के युवाओं का कौशल स्तरोन्यन सुनिश्चित बना रही है।  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का यह मानना है कि देश के युवा रोजगार प्रदाता बने।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार, सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अधिक से अधिक अवसर सृजित करना भी सुनिश्चित बना रही है परन्तु यह संभव नही है कि राज्य सरकार प्रदेश के प्रत्येक युवा को सरकारी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाए।  उन्होंने कहा कि इसी के दृष्टिगत युवाओं के लिए निजी क्षेत्र में रोजगार सुनिश्चित बनाने के लिए प्रयास किए जा रहे है।  उन्होंने कहा कि रोजगारोन्मुखी प्रशिक्षण प्रदान करने पर बल दिया जा रहा है ताकि युवाओ द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने के तुरन्त बाद रोजगार प्राप्त कर सके।
उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम उद्योगों के साथ बेहतर तालमेल बनाए ताकि प्रशिक्षण पूरा करने के उपरांत प्रशिक्षु को शीघ्र रोजगार प्राप्त हो सके।  उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में 30 कम्पनियां भाग ले रही है और क्षेत्र के कम से कम 2 हजार युवाओं को रोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है।  उन्होंने कहा कि रोजगार मेला आयोजित करने का मुख्य उद्ेदश्य युवाओं को उनके घरो के नजदीक रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है।  उन्होंने युवाओं से प्रतिस्पर्धा की भावना से उत्कृष्ट प्रदर्शन व कठिन परिश्रम करने का आग्रह किया।
मण्डी संसदीय क्षेत्र के सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रदेश में कौशल विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 1 लाख 50 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि सभी प्रशिक्षण कार्यक्रम रोजगारोन्मुखी हों तथा प्रशिक्षण के तुरन्त बाद युवाओं को रोजगार प्राप्त हो इस पर विशेष बल दिया जाएगा।
राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के राज्य प्रमुख जितेन्द्र शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रदेश में आज तक 24 हजार युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, मिल्क फेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के समन्वयक नवीन शर्मा, पूर्व विधायक कन्हैया लाल, भाजपा के प्रवक्ता अजय राणा, उपायुक्त मण्डी ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गौरव शर्मा व अन्य गणमान्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here