Home फिल्म जगत इंडियन डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ को मिला ऑस्कर अवॉर्ड्….

इंडियन डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ को मिला ऑस्कर अवॉर्ड्….

5
0
SHARE

अमेरिका के कैलिफॉर्निया में आज 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स का आयोजन किया गया है। विजेताओं की घोषणा होनी शुरू हो गई है। फैन्स को इस बात का बेसब्री से इंतजार था कि बेस्ट फॉरेन लैग्वेज फिल्म का अवॉर्ड किसे मिलेगा। अब इस बात का खुलासा हो चुका है। फिल्म ‘रोमा’ ने बेस्ट फॉरन फिल्म का अवॉर्ड जीता है। इसके अलावा ‘रोमा’ को बेस्ट सिनेमटॉग्रफी का भी अवॉर्ड मिला है।

बता दें कि 91वें ऑस्कर अवॉर्ड्स में फिल्म रोमा को 10 कैटिगरीज के लिए नॉमिनेट किया गया है। अभिनेता मेहरशला अली को बेस्ट सपोर्ट‍िंग एक्टर का ऑस्कर मिला है। भारत के लिए भी खुश होने की एक वजह है। क्योंकि  ‘बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट’ का अवॉर्ड इंडियन डॉक्यूमेंट्री ‘पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस’ को मिला है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले के काठी खेड़ा गांव की रहने वाली युवती स्नेहा पर बनी लघु फिल्म पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस को बेस्ट डॉक्यूमेंट्री ऑस्कर  अवार्ड मिला है।

आपको बता दें कि रयाक्ता जहताबची और मैलिसा बर्टन निर्देशित यह फिल्म दिल्ली के पास हापुड़ में रहने वाली उन महिलाओं की कहानी है जो मासिक धर्म से जुड़ी रूढ़ियों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करती हैं। यह फिल्म इस कैटेगरी में ब्लैक शीप, एंड गेम, लाइफबोट और अ नाइट एट द गार्डन के साथ मुकाबला करेगी।

इस लघु फ़िल्म में यह दिखाया गया है कि किस तरह सेनेटरी पैड के अभाव में बालिकाएं अपनी लज्जा को अभिव्यक्त नहीं कर पातीं और स्कूल छोड़ने पर विवश हो जाती हैं। जैसे ही हापुड़ में सेनेटरी पैड की मशीन लगती है और वह संदेश घर-घर जाता है। बालिकाओं के चेहरों पर मुस्कान लौट आती है। यहां सेनेटरी पैड की ज़रूरत के संदेश पर जो बल दिया गया है, वह ऑस्कर सदस्यों के लिए ही नहीं, दुनियाभर के फ़िल्मकारों के लिए चौंकाने वाला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here