Home Una Special मौसम की मार से सब्जियां महंगी होने के आसार…

मौसम की मार से सब्जियां महंगी होने के आसार…

37
0
SHARE

ऊना। मौसम की मार के कारण जिले में सब्जियों के भाव में बढ़ सकते हैं। अत्यधिक बारिश और ओलावृष्टि से सब्जियों को भारी क्षति पहुंची है। टमाटर, मटर और अन्य बेलदार सब्जियां सबसे ज्यादा क्षतिग्रस्त हुई हैं। दुकानदारों का कहना है कि थोक मंडी से खरीदी जा रही सब्जियाें में से 15 से 20 प्रतिशत सब्जियां खराब मिल रही हैं। उन्हें खराब सब्जियों को फेंकना पड़ रहा है।

दुकानदारों ने बताया कि ओलावृष्टि से टमाटर को जो क्षति पहुंची है, वह दुकान तक पहुंचते-पहुंचते उपभोक्ताओं को बेचने लायक नहीं बच रही है। उन्हें सब्जियां फेंकनी पड़ रही हैं। बाजार में टमाटर 40 रुपये किलो बिल कर रहे हैं। बेलदार सब्जियों में मटर 30 रुपये किलो, फ्रासबीन 80 रुपये किलो है। वहीं दूसरे राज्यों से आने वाली सब्जियों के दाम तो सातवें आसमान पर हैं। दुकानदारों ने बताया कि बैंगन, भिंडी, शिमला मिर्च सहित कई सब्जियां गुजरात से आ रही हैं। इनमें बैंगन 40 रुपये किलो, भिंडी 80 रुपये किलो, शिमला मिर्च 150 रुपये प्रति किलो तक है। दुकानदारों रशीम, गुरदेव सिंह, प्यारा लाल, चमन ने बताया कि जिस तरह बाजार में खराब सब्जियां आ रही हैं उसके हिसाब से बाजारों में सब्जियों के दामों में वृद्धि हो सकती है। करीब 15 से 20 दिनों से मौसम लगातार खराब चल रहा है। इसका सीधा प्रभाव फसलों पर पड़ रहा है।मौसम विशेषज्ञ विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि कुछ दिनों तक मौसम खराब रहेगा। बारिश होने के भी आसार हैं। बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।

कृषि उपनिदेशक डॉ. सुरेश कपूर ने बताया कि स्वां में सब्जियां लगाने वाले प्रवासी लोगों की फसलों को ओलावृष्टि और बारिश के कारण नुकसान हुआ है। क्षतिग्रस्त फसल को लेकर कृषि विभाग सभी ब्लॉकों के किसानों से बातचीत कर रहा है। नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here