Home Uncategorized हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम, बर्फबारी की चेतावनी…

हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम, बर्फबारी की चेतावनी…

35
0
SHARE

हिमाचल में मंगलवार से फिर बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी गई है। सूबे में खराब मौसम से अभी भी दुश्वारियां कम नहीं हो रही हैं। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 154 सड़कें बंद हैं। देर रात और सुबह भूस्खलन से चंबा-पठानकोट और औट-लूहरी नेशनल हाईवे बंद रहे। राज्य की ऊंची चोटियों पर बर्फबारी होती रही। शिमला समेत निचले इलाकों में दिन भर धूप खिली रही।

पिछले 24 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस कम रहा। केलांग में सबसे कम न्यूनतम तापमान माइनस 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान बरठीं में 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।रोहतांग दर्रे के साथ जिले की ऊंची चोटियों में बर्फबारी का दौर जारी है। सोमवार को रोहतांग दर्रा, जलोड़ी दर्रा और लाहौल में बर्फबारी शुरू हो गई है। निचले इलाकों में बारिश होने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र ने अगले दो दिन भारी बर्फबारी और बारिश की चेतावनी दी है। रोहतांग में 20 सेंटीमीटर, सोलंगनाला और जलोड़ी दर्रा में पांच सेमी बर्फबारी की सूचना है। जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर संवेदनशील इलाकों की ओर नहीं जाने की हिदायत दी है।चंबा में दोपहर बाद किहार सेक्टर, होली, भरमौर, पांगी में हल्की बर्फबारी शुरू हो गई। इससे जिले में ठंड बढ़ गई है। जिले में पहले हुई बर्फबारी के बाद अभी तक 66 मार्ग और 346 गांवों में बिजली की आपूर्ति बंद पड़ी है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार शिमला में न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस, सुंदरनगर 3.9, भुंतर 3.0, कल्पा -5.0, धर्मशाला 6.6, ऊना 5.3, नाहन 5.3, पालमपुर 4.0, सोलन 2.5, मनाली -0.4, कांगड़ा 5.9, मंडी 4.1, बिलासपुर 6.5, हमीरपुर और चंबा में 6.6, डलहौजी 0.8 और कुफरी में माइनस 1.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here