Home हेल्थ इस तरह से करें पानी का सेवन सिरदर्द और जुकाम से मिलेगी...

इस तरह से करें पानी का सेवन सिरदर्द और जुकाम से मिलेगी राहत…

18
0
SHARE

आपको बता दें कई बीमारियों के लिए दवा का काम करने वाली अजवाइन का पानी भी कई दिक्कतों को दूर करने में सहायक है। अगर आप इस पेट संबंधी बीमारियां जैसे गैस, पाचन आदि बीमारियों से परेशान हैं तो यह आपके लिए सबसे अच्छी चीज है। आज हम आपको अजवाइन के फायदों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप कई दिनों से परेशान करने वाली दिक्कतों से आसानी से निजात पा सकते हैं।

हम आपको बता दें अजवाइन का पानी उबालने पर या उसका पानी पीते हुए जो उससे भाप मिलती है उससे सिरदर्द और नाक के कंजेस्शन में काफी राहत मिलती है। बता दें कि अजवाइन में बहुत सारे वाष्पशील पदार्थ होते हैं जो कि उबाले जाने पर भाप बनकर उड़ते हैं। जब आप इस भाप को अंदर लेते हैं तो आपको सिरदर्द और जुकाम से भी राहत मिलती है।

इसी के साथ अजवाइन में थायमॉल मौजूद होता है और बताया जाता है कि दुनिया में सबसे अधिक थायमॉल वाला पौधा अजवाइन का ही होता है। साथ ही अजवाइन में मौजूद ये कैमिकल पेट से गैसटिक ज्यूस रिलीज करने में मदद करता है, जो कि आपके पाचन को नुकसान पहुंचाता है और इनके निकलने से पाचन क्रिया आसान हो जाती है। अजवाइन न सिर्फ आपकी पाचन क्रिया को बेहतर करता है बल्कि आपके मेटाबॉलिज्म को भी तेज करता है, जिससे कि आपको वजन घटाने में मदद मिलती है। साथ ही इसके लगातार सेवन से धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here