Home राष्ट्रीय पाक के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया, हमें एक मिग 21...

पाक के एक लड़ाकू विमान को मार गिराया, हमें एक मिग 21 का नुकसान, एक पायलट अब भी लापता: विदेश मंत्रालय….

36
0
SHARE

पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी काफी बढ़ गई है. इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि पाकस्तान की कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम किया गया और हमने उनके एक फाइटर विमान को मार गिराया. हालांकि, इस एक्शन के दौरान हमें एक मिग 21  विमान का नुकसान हुआ. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्तान की कोशिशों को नाकाम करने के दौरान हमें एक विमान का नुकसान हुआ. हमारा एक मिग 21 विमान नुकसान हो गया और एक पायलट भी लापता है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि हम अब भी अपने पायलट का पता लगाने में जुटे हैं. पाक का दावा है कि हमारे एक पायलट उसके कब्जे में है. हम पाकिस्तान के दावे की पड़ताल कर रहे हैं.

इससे पहले भारतीय वायुसेना की पाकिस्तान की सीमा में आतंकी कैंपों पर बड़ी कार्रवाई पर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा था कि 14 फरवरी को जैश ए मोहम्मद ने सीआरपीएफ पर फिदायीन हमला किया था. ये संगठन पाकिस्तान में दो दशक से सक्रिय है. पाकिस्तान को उनके कैंप के बारे में लगातार जानकारी दी जाती रही है, लेकिन उन्होंने इनकार किया है. उन्होंने कोई एक्शन नहीं लिया. हमें सूचना मिली कि वे देश में और फिदायीन हमले कर सकते हैं. इसके बाद भारत ने बालाकोट में जैश के कैंप पर कार्रवाई की. जिसमें जैश के आतंकी और ट्रेनर ढेर हुए हैं. जैश कमांडर युसूफ अजहर भी मारा गया, वही यह कैंप चल रहा था. उन्होंने कहा कि भारत सरकार आतंकवाद से लड़ने के लिए दृढ़संकल्प है. विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि एयरफोर्स के ऑपरेशन का निशाना खासतौर से आतंकी अड्डे को बनाया गया था, ताकि नागरिकों को नुकसान न हो…” उन्होंने कहा कि यह ऑपरेशन पूरी तरह आतंकियों के खिलाफ था, न की कोई मीलिट्री ऑपरेशन.

मंगलवार की सुबह तड़के पीओके और पाकिस्तान के अंदर घुसकर भारत के लड़ाकू विमान 12 मिराज 2000 ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर भारी बमबारी की और उसके सभी कैंपों को ध्वस्त कर दिए. भारतीय वायुसेना के ऑपरेशन का मुख्य निशाना बालाकोट था, जो जैश का सबसे बड़ा कैंप था. इस कैंप को भारतीय वायुसेना ने पूरी तरह ध्वस्त कर दिया. बताया गया कि भारतीय वायुसेना का यह बड़ा ऑपरेशन 100 फीसदी कामयाब रहा और इस तरह से भारत ने जैश के करीब 300 आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया. सरकारी सूत्रों ने बताया कि भारतीय वायुसेना की इस एयर स्ट्राईक में जैश-ए-मोहम्मद के सरगना आतंकी मसूद अजहर के दो आतंकी भाई और उसका बहनोई यूसुफ अजहर सहित करीब कई टॉप कमांडर मारा गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here