Home हेल्थ घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें...

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये…

6
0
SHARE

आर्थराइटिस एक दर्द भरी बीमारी है. इस बीमारी में उम्र के साथ घुटनों के दर्द की समस्या उत्पन्न होने लगती है. साथ ही बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों में अकड़न होने लगती है. आर्थराइटिस कई अलग-अलग प्रकार के होते हैं. इनमें दो आम प्रकार हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस और ह्यूमनॉयड आर्थराइटिस. सही देखभाल और इलाज से इस बीमारी को कंट्रोल में किया जा सकता है. दवाइयों के अलावा आर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट पर खास ख्याल देने की जरूरत होती है.

आइए जानें आर्थराइटिस के मरीज को किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए-

1. फैटी फिश– फैटी फिश जैसे सेलमन, कोड, टूना, ट्राउट आदि में ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये सूजन की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं.  इसके अलावा सोयाबीन, अखरोट और कैनोला तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं.

2. फल और सब्जियां- फल और सब्जियां हेल्दी रहने के लिए बहुत जरूरी होती हैं. आर्थराइटिस के मरीजों को अपनी डाइट में भारी मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करनी चाहिए. फल और सब्जियों में डाइजेस्टिव एंजाइम्स, एंटी-इंफ्लामेट्री कंपाउंड शामिल होते हैं, जो आर्थराइटिस की समस्या को दूर करते हैं. फलों में पपीता, पाइनएप्पल और सब्जियों में स्प्राउट्स, ब्रोकोली, गोभी आदि चीजें जरूर शामिल करें.

3. लहसुन- लहसुन भी आर्थराइटिस की बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन के सेवन से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है.

4. हल्दी- हल्दी में मौजूद करक्यूमिन आर्थराइटिस की बीमारी में बहुत मददगार साबित होती है. हल्दी में जोड़ों के दर्द को कम करने के गुण पाए जाते हैं. आर्थराइटिस के मरीज अपनी डाइट में हल्दी जरूर शामिल करें. इसके अलावा कास्टर ऑयल में मिलाकर हल्दी को अपने जोड़ों पर भी लगा सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here