Home राष्ट्रीय भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के...

भारत-PAK तनाव के बीच सभी एयरपोर्ट से उड़ानों को बहाल करने के आदेश…

18
0
SHARE
भारत और पाकिस्तान के बीच अब तल्खी बढ़ती जा रही है. आज पाक की हरकत को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में हाई लेवल मीटिंग हुई. जिसके बाद तीनों सेनाओं को अलर्ट पर रखा गया है. देश के 9 एयरपोर्ट से यात्रियों की आवाजाही कुछ देर के लिए रोक दिया गया था, जिसे फिर से बहाल कर दिया गया है.
दरअसल, बुधवार की सुबह पाकिस्तान वायुसेना के भारतीय क्षेत्र में प्रवेश के बाद से ही भारतीय वायुसेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है. पायलटों को तैयार रहने को कहा गया है.
जम्मू-कश्मीर के लेह, जम्मू, श्रीनगर और पठानकोट के एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है. सुरक्षा कारणों से इन जगहों पर एयरस्पेस को बंद कर दिया गया था. बुधवार दोपहर 12:25 के बाद अमृतसर, पठानकोट, पिथौरागढ़, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट से सभी उड़ानें रद्द कर दी गई थीं, और यहां उतरने वाले विमानों को दूसरे जगह भेज दिया गया था. लेकिन अब एयरपोर्ट को बंद का फैसला वापस ले लिया गया है. सेवाएं कुछ देर में बहाल हो जाएंगी. सुरक्षा के मद्देनजर ये कदम उठाए गए थे, क्योंकि पाकिस्तान इन एयरपोर्ट्स को निशाना बना सकता है.हालांकि पाकिस्तान सीमा से लगे सभी एयरपोर्ट को हाई अलर्ट पर रखा गया है, और हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है. साथ ही इन इलाकों में सैना की तैनाती बढ़ा दी गई. सीमा पर तनाव के बीच कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं.
अमृतसर एयरपोर्ट को बंद किए जाने से यात्रियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. अमृतसर, पठानकोट, पिथौरागढ़, श्रीनगर, जम्मू, लेह, शिमला, कांगड़ा और कुल्लू मनाली एयरपोर्ट पर उतरने वाले विमानों को दूसरे जगह उतारा जा रहा था. वहीं, कई विमानों वैकल्पिक रूटों पर भेजा गया.
इसके अलावा पठानकोट से जम्मू जाने वाले नेशनल हाइवे पर पंजाब पुलिस को हटाकर पुलिस पोस्ट पर सेना की तैनाती कर दी गई है. वहीं, पाकिस्तान सीमा से लगे सभी राज्यों को अलर्ट कर दिया है. दिल्ली पुलिस को भी सतर्क रहने को कहा गया है.पाकिस्तान ने अपनी कई फ्लाइटों को रद्द कर दिया है. लाहौर, मुल्तान, इस्लामाबाद, सियालकोट एयरपोर्ट से उड़ने वाली सभी फ्लाइटों को रद्द कर दिया गया है.
पाकिस्तानी जेट फाइटर विमान ने भारतीय वायुसीमा का उल्लंघन करते हुए लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) के पास 4 जगहों पर पेलोड गिराए गए. जबकि पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि उसने भारत के दो विमानों को निशाना बनाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here