Home स्पोर्ट्स INDvAUS: 2nd टी20 मैच हारने के बावजूद भारत के नाम जुड़े बड़े...

INDvAUS: 2nd टी20 मैच हारने के बावजूद भारत के नाम जुड़े बड़े रिकॉर्ड्स…

6
0
SHARE

ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दिनों भारत के दौरे पर है। बुधवार (27 फरवरी) को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैचों की सीरीज का आखिरी ट्वंटी20 मैच खेला गया था। बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम पर भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा। यह पहला मौका है, जब विराट कोहली  की कप्तानी में टीम इंडिया ने अपने घर में कोई सीरीज गंवाई है। इस मैच के दौरान कई रिकॉर्ड्स बने और टूटे।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 191 रनों का लक्ष्य रखा था, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवर में तीन विकेट पर 194 रन बनाकर मैच जीत लिया और सीरीज 2-0 से क्लीनस्वीप कर ली। ग्लेन मैक्सवेल  ने नॉटआउट 113 रनों की पारी खेली और मैन ऑफ द मैच चुने गए। मैक्सवेल की पारी के आगे विराट कोहली (38 गेंद पर नॉटआउट 72 रन), लोकेश राहुल (26 गेंद पर 47 रन) और महेंद्र सिंह धौनी (23 गेंद पर 40 रन) की पारियां बर्बाद हो गईं।

1- विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अपनी जमीन पर सभी फॉरमैट मिलाकर 16 सीरीज खेली हैं, उनमें पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत को किसी भी फॉरमैट में किसी सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। कोहली की कप्तानी में भारत ने स्वदेश में सात टेस्ट, पांच वनडे और चार ट्वंटी20 सीरीज खेली हैं।

2- विराट कोहली के खाते में इस पारी के बाद 223 चौके दर्ज हो चुके हैं। ट्वंटी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा चौकों के मामले में विराट अब श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान के साथ पहले नंबर पर आ गए हैं। भारत की ओर से टी20 इंटरनेशनल में 50 से ज्यादा छक्का लगाने वाले विराट चौथे बल्लेबाज भी बने। रोहित शर्मा, युवराज सिंह और सुरेश रैना उनसे पहले ऐसा कर चुके हैं, जबकि महेंद्र सिंह धौनी ने भी इसी मैच में 50 छक्कों का आंकड़ा पार किया। विराट के खाते में अब 54, रोहित के नाम 102, युवी के नाम 74, रैना के नाम 58 और धौनी के नाम 52 छक्के हैं।

3- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 टी20 इंटरनेशनल पारियों में ये विराट का छठा 50+ स्कोर था। किसी भी बल्लेबाज द्वारा किसी एक टीम के खिलाफ जड़ी गई ये सबसे ज्यादा फिफ्टी है। इससे पहले श्रीलंका के कुसल परेरा ने बांग्लादेश के खिलाफ सात पारियों में पांच फिफ्टी जड़ी हैं।

4- मैक्सवेल ने नॉटआउट 113 रनों की पारी खेली। भारत में भारत के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में ये किसी ूबल्लेबाज का बेस्ट स्कोर है। मैक्सवेल ने न्यूजीलैंड के कोलिन मुनरो को पीछे छोड़ा, जिन्होंने नॉटआउट 109 रनों की पारी खेली थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here