Home राष्ट्रीय PAK के तीन विमानों ने की कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को...

PAK के तीन विमानों ने की कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की नाकाम कोशिश….

13
0
SHARE
 सूत्रों ने बताया कि तीन पाकिस्तानी विमानों ने भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया. हालांकि पाकिस्तानी वायु सेना द्वारा अभियान के लिए तैनात विमानों की संख्या काफी ज्यादा थी क्योंकि इसमें जेएफ-17 और एफ-14 लड़ाकू विमानों का बेड़ा शामिल था.सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी विमानों ने कृष्णा घाटी और नंगी टेकरी में सेना के आधार शिविर और नरीयन में गोला बारूद के केंद्र को निशाना बनाया. बहरहाल, पाकिस्तानी विमानों द्वारा गिराए गए बम सुनसान इलाकों में गिरे.
सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तानी विमानों द्वारा भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने के कुछ मिनट बाद ही, भारतीय वायु सेना की ‘कॉम्बेट एयर पेट्रोल’ (सीएपी) जिसमें मिग-21 विमान और अन्य विमान शामिल थे, ने दुश्मनी विमानों को उलझा लिया और नौशेरा तथा राजौरी में अहम सैन्य प्रतिष्ठानों पर बम गिराने की उनकी कोशिश को सफलतापूर्वक नाकाम कर दिया.

आसमान में लड़ाई शुरू होने के बाद, मिग-21 ने पहले आर-73 हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल दागकर एक पाकिस्तानी विमान को मार गिराया लेकिन वह खुद भी हमले का शिकार हो गया. अभी यह साफ नहीं है कि भारतीय वायु सेना के विमान पर पाकिस्तानी विमान ने हमला किया है या जमीन पर स्थित हवाई रक्षा प्रणाली द्वारा मिसाइल दागने से वह गिरा.

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराया गया. हालांकि पाकिस्तान किसी भी विमान को गवांने से इनकार कर रहा है.

भारत ने पुष्टि की है कि लड़ाई के दौरान पाकिस्तान ने भारतीय वायु सेना के एक पायलट को पकड़ लिया है.भारतीय वायु सेना के सूत्रों ने पायलट की पहचान विंग कमांडर अभिनंदन के तौर पर की है.

सूत्रों ने बताया कि सुबह 10 बजकर करीब 45 मिनट पर लड़ाई खत्म होने के बाद एक पायलट को छोड़ सभी भारतीय कर्मी वापस अपने बेस पर आ गए.

सूत्रों ने बताया कि दो पेराशूट देखे गए– एक भारतीय मिग-21 बाइसन का और दूसरा पाकिस्तानी पायलट का जिसका विमान मार गिराया गया.

पाकिस्तान का जवाबी हमला मंगलवार को भारतीय विमानों द्वारा 1971 की जंग के बाद पहली बार पाकिस्तान में घुसकर हमला करने के बाद हुआ है. इसमें जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण अड्डे को खत्म कर दिया गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here