Home हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में रखी 75 करोड़ रुपये की विकासत्मक...

मुख्यमंत्री ने नाचन विधानसभा क्षेत्र में रखी 75 करोड़ रुपये की विकासत्मक योजनाओं की आधारशिलाएं….

13
0
SHARE

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने शनिवार को जिला मण्डी के नाचन विधानसभा क्षेत्र के अपने एक दिवसीय दौर के दौरान 75 करोड़ रुपये लागत की 29 विकासत्मक योजनाओं की आधारशिलाएं रखीं।

मुख्यमंत्री ने कोट में विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इन सभी विकासात्मक योजनाओं से क्षेत्र में विकास को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उन क्षेत्रों के विकास को प्राथमिकता दे रही है जो किसी वजह से विकास से वंचित रहे।

उन्होंने कहा कि आज राष्ट्र की बागडोर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व में है। हाल ही में पाकिस्तान के समर्थन से हुए पुलवामा आंतकी हमले, जिसमें एक हिमाचली सिपाही 41मासूम सिपाही शहीद हुए थे, को भारत ने मुंहतोड़ जबाव दिया है। पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के आंतकी शिवरों में भारत के सर्जिकल स्ट्राइक ने साफ कर दिया है कि देश किसी को अपनी एकता व अखंडता को चुनौती नहीं देने देगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी सेना द्वारा पकड़े गए विंग कमांडर अभिन्दन को देश को वापिस सौंप दिया गयर है, जो देश के मजबूत नेतृत्व को दर्शाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को सबसे प्रगतिशील प्रदेश बनाने के लिए पूरे सम्पर्ण और प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। सरकार का प्रत्येक दिन राज्य के प्रत्येक क्षेत्र व समाज के विकास तथा कल्याण के लिए समर्पित है। केन्द्र सरकार राज्य की विकासत्मक जरूरतों को लेकर संजीदा है और एक साल की छोटी अवधि में ही प्रदेश को 10500करोड़ रुपये की विकासत्मक परियोजनाएं स्वीकृत की हैं।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने उन किसानों के बैंक खातों में 6 हजार रुपये डालने का निर्णय लिया है जिनके पास 25 बीघा से कम भूमि है। इस निर्णय से प्रदेश के लगभग सभी किसान लाभान्वित हुए है। प्रदेश सरकार ने सुनिश्चित किया है कि करुणामूलक आधार पर रोजगार कर्मचारी के पारिवारिक सदस्य को कर्मचारी की सेवानिवृत्ति तक मिले।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केन्द्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना आरंभ की है, जिसका लाभ देश के 50 करोड़ लोगों को मिल रहा है। जो लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं ले पा रहे हैं, राज्य सरकार ने उनके के लिए हिम केयर योजना आरंभ की है।

मुख्यमंत्री ने शारडु में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, वेला, कसन व भीराथा में उप-स्वास्थ्य केन्द्र की घोषणा की। उन्होंने छपराहन व देलेगा में आयुर्वेदिक औषधालय खोलने, मंदिर टांडा के प्राथमिक विद्यालय को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, सलवरहर्ड में बीईओ कार्यालय, ब्रिकमनी में पटवार सर्कल तथा कमारूनाग में हेलीपेड बनाने की भी घोषणा की।

उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाल धमीयारा में विज्ञान खण्ड का निर्माण और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सैंज में विज्ञान कक्षाएं आरंभ करने तथा राजकीय उच्च पाठशाला नड्डी और चमीयाना को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा आयोजित ‘अपना परिवार-भाजपा परिवार’ मोटर साईकल रैली को रवाना किया।

उन्होंने 18.16 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली धनोटू-रोहांगलू-जयदेवी सड़क, 1.79 करोड़ रुपये से निर्मित होने वाली बीबीएमबी से सुसन-ज्वाला सड़क का भूमि पूजन किया तथा धनोटू चौक के समीप लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह की आधारशीला रखी जिसपर 2.37 करोड़ रुपये व्यय होंगे। उन्होंने 4.60 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 33 के.वी सब स्टेशन जयदेवी और खण्ड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी जयदेवी के कार्यालय का भी शीलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने 2.72 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली सागली से कथला सड़क, 2.30 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मण्डोगलू से फगयाड़ सड़क, 2.37 करोड़ रुपये से बनने वाली निहांदीगली से झुंगी सड़क, 1.52 करोड़ रुपये से बनने वाली मातल से कुटाची सड़क, 3.68 करोड़ रुपये से बनने वाली गडोग नाला से बरनोग सड़क, 4.07 करोड़ रुपये से बनने वाली नौंण-चवाली से देवीधार सड़क, 1.21 करोड़ रुपये से बनने वाली भयाना से बही सड़क, 2.36 करोड़ रुपये बनने वाली सैरी-जलाह मंदिर सड़क और 3.83 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली धबान से चौंतडा सड़क मार्ग का भी भूमि पूजन किया।

मुख्यमंत्री ने 10.82 करोड़ रुपये की लागत से बासा में बनने वाले राजकीय क्लस्टर विश्वविद्यालय, चुन्नाहन में राज्य ऊर्जा बोर्ड लिमिटेड के टाईप-2 क्वार्टस, ग्राम पंचायत कुटाची और मशोगल में झुंगी व घरोट पेयजल आपूर्ति योजना, भाघा व चलौग गांवों में ऊठाओ सिंचाई योजना तथा ग्राम पंचायत सैंज व नंदी में ऊठाओं पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशिलाएं रखी।

जय राम ठाकुर ने 2.60 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित चैल चौक, चम्यार व रफैल, किगड़ी से नचैट, जरवाडा से खदौली, चलाहर से गुलद, कुदला से सैगली रोपा, छबड से नलाटो और दान-बहुबा बहाव सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर कृषि मंत्री डॉ. राम लाल मरकण्डा ने कहा कि यह प्रदेश का सौभाग्य है कि हमें एक युवा और दूरदर्शी मुख्यमंत्री मिला है जो सदैव आम आदमी के कल्याण के प्रति समर्पित है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रदेश के समग्र विकास के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की है। प्रदेश में 321 करोड़ रुपये की कृषि विविधिकरण योजना कार्यन्वित की जा रही है और अब यह संभावना है कि जिका के दूसरे चरण की 1109 करोड़ रुपये की परियोजना भी प्रदेश को स्वीकृत होगी। इससे वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने में सफलता मिलेगी।

नाचन के विधायक विनोद कुमार ने कहा कि एक वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश का समान विकास किया है और नाचन विधानसभा क्षेत्र में भी विकास को नई गति मिली है। उन्होंने आज नाचन विधानसभा क्षेत्र में 29 विकासत्मक परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

विधायक इन्दर सिंह गांधी, हिमफेड के अध्यक्ष राम सिंह, मिल्क फेड के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, भाजपा प्रवक्ता अजय राणा और जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here