Home स्पोर्ट्स जीवन करियर की सर्वश्रेष्ठ 68वीं रैंकिंग पर पहुंचे….

जीवन करियर की सर्वश्रेष्ठ 68वीं रैंकिंग पर पहुंचे….

25
0
SHARE

भारतीय टेनिस खिलाड़ी जीवन नेदुंचेझियान को दुबई मे हुई एटीपी 500 प्रतियोगिता के सेमीफाइनल में पहुंचने का फायदा युगल रैंकिंग में सुधार से मिला, जहां वह करियर के सर्वश्रेष्ठ 68वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सोमवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में जीवन को फायदा हुआ तो वहीं दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस 23 स्थान नीचे 96वें स्थान पर लुढ़क गए। बाएं हाथ के जीवन और उनके भारतीय जोड़ीदार पूरव राजा दुबई एटीपी के अंतिम चार में पहुंचे थे, जिससे उन्हें 225 रेटिंग अंक का फायदा हुआ था। पूरव की रैंकिंग में भी 17 स्थानों का सुधार हुआ है और वह 79वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

रोहन बोपन्ना देश के शीर्ष युगल खिलाड़ी बने हुए हैं। वह 38वें स्थान पर हैं जबकि उनके जोड़ीदार दिविज शरण एक स्थान के नुकसान के साथ 40वें पायदान पर हैं। एकल में प्रजनेश गुणेश्वरन शीर्ष भारतीय खिलाड़ी बने हुए हैं। वह तीन स्थान फिसल कर 97वें स्थान पर है। उनके बाद रामकुमार रामनाथन (136), युकी भांबरी (171), साकेत मायनेनी (246) और शशि कुमार मुकुंद (270) का नंबर आता है।

दुबई ड्यूटी फ्री टेनिस चैम्पियनशिप जीत अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज कराने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में तीन स्थान का फायदा हुआ है। पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 अब चौथे स्थान पर आ गए हैं। वहीं, फेडरर से फाइनल में मात खाने वाले ग्रीस के युवा खिलाड़ी स्टाफानोस सितसिपास ने शीर्ष-10 में प्रवेश कर लिया है। सितसिपास एक स्थान आगे बढ़ते हुए 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

दुबई चैम्पियनशिप का खिताब जीत कर फेडरर ने इतिहास रचा है। यह उनका 100वां एकल खिताब था। ऐसा करने वाले वह सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले सिर्फ जिम्मी कोनोर (109) 100 के आंकड़े के पार जा सके हैं।

सर्बिया के नोवाक जोकोविक पहले नंबर पर कायम हैं। स्पेन के राफेल नडाल और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वरेव दूसरे और तीसरे स्थान पर कायम हैं। अजेर्ंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो, केविन एंडरसन, केई निशिकोरी को एक-एक स्थान का नुकसान हुआ है। यह तीनों क्रमश: पांचवें, छठे और सातवें स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम आठवें और अमेरिका को जॉन इश्नेर नौवें स्थान पर बने हुए हैं। सितसिपास ने क्रोएशिया के मारिन सिलिक को 10वें स्थान से अपदस्थ किया है। सिलिक 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सेमीफाइनल में फेडरर से मात खाने वाले क्रोएशिया के ही बोनार् कोरिक एक स्थान आगे बढ़ते हुए 12वें स्थान पर आ गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here