Home राष्ट्रीय कर्नाटक में JDS से गठबंधन की कोशिशें तेज, देवगौड़ा से मिलने पहुंचे...

कर्नाटक में JDS से गठबंधन की कोशिशें तेज, देवगौड़ा से मिलने पहुंचे राहुल गांधी…

4
0
SHARE

लोकसभा चुनाव के लिए कर्नाटक में सीट बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री और जेडीएस के नेता एचडी देवेगौड़ा से मुलाकात की। आपको बता दें कि कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर राज्य में लोकसभा चुनाव लड़ने का फैसला किया है लेकिन सीट-बंटवारे के समझौते को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

कनार्टक लोकसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर चार मार्च को कांग्रेस एवं जनता दल (सेक्युलर) नेताओं के बीच बैठक हुई थी जो बेनतीजा रही थी। इस बैठक के बाद कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने कहा था कि हमारी अच्छी चर्चा हुई है और हम सही दिशा में जा रहे हैं। कुछ दिनों में, हम अंतिम तस्वीर देंगे। कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं राज्य में पार्टी मामलों के प्रभारी केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बाद संवाददाता सम्मलेन में कहा था कि सीटों के बंटवारे पर बातचीत अभी अधूरी है और हम फिर से मुलाक़ात करेंगे। जद (एस) ने कई सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई है और हम विचार-विमर्श कर रहे हैं।

जनता दल एस प्रमुख एच डी देवेगौड़ा ने रविवार को कहा कि कर्नाटक में उनकी पार्टी सत्तारूढ़ गठबंधन में घटक कांग्रेस के साथ प्रदेश की 28 में से 12 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ने की अपनी मांग पर नहीं अड़ेगी। गौड़ा ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस से कहा है कि सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत में वह भी इसी मानसिकता के आधार पर शामिल हो। दोनों दलों के बीच सीट विभाजन पर कोई मतभेद नहीं होना चाहिए क्योंकि मुख्य मकसद भाजपा को रोकना है ।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, ”मैने कहा है कि हमें 12 सीटें मिलनी चाहिए, लेकिन मैं इस पर अड़ूंगा नहीं कि उन्हें हमें 12 सीटें देनी चाहिए। मेंगलुरु में पत्रकारों से बात करते हुए देवेगौड़ा ने कहा था कि हमें अपने रुख में थोड़ा बदलाव कर … अंतिम निर्णय पर पहुंचना चाहिए। मैने कहा है कि आपकी (कांग्रेस) भी यही मानसिकता होनी चाहिए और हम सौहार्द्र पूर्वक अंतत: निर्णय पर पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि वह सीट बंटवारे पर चर्चा के दौरान गठबंधन में उभरने वाले मतभेदों को लेकर सभी अटकलों और बातों पर विराम लगाने के लिए ऐसा कह रहे हैं। जेडीएस ने आगामी लोकसभा चुनाव में उसका गढ़ माने जाने वाली मांड्या सीट से चुनाव लड़ने की बात कही है और संकेत दिया है कि मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी पार्टी के प्रत्याशी हो सकते हैं। निखिल की उम्मीदवारी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा के दूसरे पौत्र का राजनीति में प्रवेश हो जाएगा। देवगौड़ा पहले ही संकेत दे चुके हैं कि प्रजवाल रेवन्ना हासन से पार्टी के उम्मीदवार हो सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here