Home मध्य प्रदेश स्वच्छता सर्वेक्षण में MP के इन शहरों को मिला सम्मान…

स्वच्छता सर्वेक्षण में MP के इन शहरों को मिला सम्मान…

6
0
SHARE
इसके अलावा नवाचार और बेस्ट प्रैक्टिस में जबलपुर शहर को श्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है. यह पुरस्कार नहीं दिल्ली में विज्ञान भवन में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार समारोह में राष्ट्रपति राम कोविंद के द्वारा प्रदान किए गए हैं. देर रात पुरस्कार लेकर राजधानी लौटे शहरी विकास एवं आवास मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि प्रदेश में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है और प्रदेश के सभी शहरों के नागरिकों और स्वच्छता अभियान में लगे हुए अधिकारी कर्मचारियों ने अपनी भागीदारी बेहद इमानदारी से निभाई है.
साथ ही कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों और जनता के सहयोग का परिणाम है कि मध्यप्रदेश में एक बार फिर स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश का नाम पूरे भारत में रोशन किया है. उन्होंने कहा कि अगले वर्ष प्रदेश के और कई शहर स्वच्छता सर्वेक्षण की पुरस्कार श्रेणी में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे.
मंत्री जयवर्धन सिंह ने कहा कि यह प्रदेश के लिए एक गौरव का विषय है कि इंदौर शहर ने लगातार तीसरे वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में अपना प्रथम स्थान बरकरार रखा है. हमें उम्मीद है कि मध्यप्रदेश के कई अन्य शहर भी आने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में अच्छा प्रदर्शन करेंगे. उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश को स्वच्छता सर्वेक्षण में कुल 19 पुरस्कारों से नवाजा गया है. देश में प्रथम 100 शहरों में इंदौर, उज्जैन, देवास, खरगोन, बागदा, भोपाल, सिंगरौली, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नीमच, सागर, पीथमपुर, ग्वालियर, रतलाम, रीवा, दमोह, शिवपुरी, होशंगाबाद, खंडवा और कटनी शामिल हैं.

वहीं नवाचार प्रयासों की श्रेणी के लिए इंदौर और उज्जैन और कचरा मुक्त शहर के लिए भी इंदौर को पुरस्कार दिया गया है. इसके साथ ही शाहगंज नगर परिषद को पश्चिमी क्षेत्र में सबसे साफ नगर परिषद का सम्मान मिला है. मझोले शहरों की श्रेणी में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन में नगर निगम देवास और नगर पालिका नागदा को भी सम्मानित किया गया है. कचरा मुक्त शहर की श्रेणी में नागदा, धार, खरगोन, केमोर, शाहगंज नगर परिषदों को सम्मानित किया गया है इसके अलावा उज्जैन, देवास, सिंगरौली नगर निगम को भी स्वच्छता पुरस्कार से नवाजा गया है..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here