Home हिमाचल प्रदेश CM ने रखी राष्ट्रीय महिला कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला…

CM ने रखी राष्ट्रीय महिला कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला…

17
0
SHARE
राज्य सरकार प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास के लिए विशेष प्रयास कर रही है ताकि प्रदेश का युवा रोजगार ढूंढने के बजाय रोजगार प्रदाता बन सके।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर आज राष्ट्रीय महिला कौशल विकास प्रशिक्षण संस्थान की आधारशिला रखने के उपरांत बोल रहे थे। इस संस्थान की स्वीकृति केन्द्र सरकार के कौशल विकास एवं उद्यमिता विभाग के महानिदेशालय द्वारा प्रदान की गई है तथा वर्तमान में यह संस्थान शिमला जिले के शामलाघाट स्थित डाईट परिसर से कार्य कर रहा है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश के युवाओं के कौशल उन्नयन पर विशेष ध्यान दे रहे है ताकि आने वाले समय में देश विश्वभर के लिए कुशल कामगार उपलब्ध करवाने वाले सबसे बड़े राष्ट्र के रूप में उभरे। उन्होंने कहा कि यह संस्थान न केवल महिलाओं में कौशल विकास को बढ़ावा देने में सहायक होगा बल्कि महिला सशक्तिकरण में भी कारगर साबित होगा।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय महिला कौशल प्रशिक्षण संस्थान के स्थायी परिसर निर्माण के लिए शिमला के निकट झुंडला में 7 एकड़ निःशुल्क भूमि उपलब्ध करवाई है। उन्होंने कहा कि इस भूमि के टूकड़े पर 27.95 करोड़ रुपये की लागत से स्टेट ऑफ आर्ट परिसर बनाया जाएगा। इस भवन का निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने प्रदेश सरकार की और से इस परिसर के शीघ्र निर्माण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया।
जय राम ठाकुर ने कहा कि इस परिसर में संस्थागत खण्ड, आवासीय खण्ड, लड़कियों के लिए आधुनिक सुविधा से सुसज्जित छात्रावास, विश्राम गृह में विस्तार में एक का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण मित्र भवन होगा, जिसमें सौर पैनलिंग व वर्षा जल संग्रहण ढांचे की सुविधा होगी।
इससे बेहतर उद्योग-संस्थान समन्वय तथा स्थापित करना सुनिश्चित होगा। संस्थान में 5 विषय, जिसमें फैंशन डिजाईनिंग एवं प्रौद्योगिकी, कॉस्मैटोलॉजी, डैस्कटॉप पब्लिशिंग ऑपरेटर, आर्किटेक्चरल असिस्टेंटशिप तथा सिविल ड्राफ्टसमैन के पाठ्यक्रम होंगे तथा सभी पाठ्यक्रमों में 20 सीटों का प्रावधान किया गया है।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर, सांसद राम स्वरूप शर्मा, महापौर कुसुम सदरेट, भारत के सामान्य कौशल विकास एवं उद्यमिता निदेशालय के उप-निदेशक एस.डी. लैहरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, एचपीएमसी के उपाध्यक्ष गणेश दत्त, हि.प्र. कौशल विकास निगम के निदेशक रोहण चन्द ठाकुर, उपायुक्त शिमला अमित कश्यप सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here