Home शख़्सियत हरमनप्रीत कौर..

हरमनप्रीत कौर..

33
0
SHARE

हरमनप्रीत कौर भुल्लर भारत की महिला बल्लेबाज़ हैं। वह टी-ट्वेंटी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हैं। हरमनप्रीत टी-ट्वेंटी वह बिग बैश लीग खेलकर इतिहास रचने वाली हरफनमौला खिलाड़ी हैं। वह अब तक 2 टेस्ट, 73 वन-डे और 68 टी-ट्वेंटी मैच खेल चुकी हैं।

परिचय
हरमनप्रीत कौर का पूरा नाम ‘हरमनप्रीत कौर भुल्लर’ है। उनका जन्म 8 मार्च, 1989 को पंजाब में हुआ था। उन्हें लोग हैरी के नाम से भी बुलाते हैं। हरमनप्रीत के पिता हरमन्दर सिंह भुल्लर और माता सतविंदर कौर हैं। उनके पिता भी क्रिकेटर थे। क्रिकेट के साथ-साथ हरमनप्रीत फ़ुटबॉल भी अच्छा खेलती हैं।

शिक्षा
हरमनप्रीत ने अपनी प्राथमिक शिक्षा भूपिंदरा खालसा गर्ल्स स्कूल और दसवीं की परीक्षा सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पास की। वह अपनी दसवीं की पढ़ाई के दौरान लड़कों से क्रिकेट खेलती थीं और आज भारतीय महिला क्रिकेट टीम में जा पहुंची हैं। ज़िले के गांव दारापुर स्थित ज्ञान ज्योति स्कूल के चेयरमैन कमलदीश सिंह सोढी ने हरमनप्रीत का जज्बा देख उन्हें अपने स्कूल में ग्यारहवीं में दाखिला दिया। इस स्कूल के कोच यादविंदर सिंह सोढी ने हरमनप्रीत कौर को तराश कर हीरा बना दिया

कॅरियर
हरमनप्रीत कौर ऑलराउंडर क्रिकेटर हैं। वह राइट हैंड बैट और राइट आर्म मिडियम फ़ास्ट बॉलर हैं। उन्होंने साल 2014 में अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध खेला था। साल 2009 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आईसीसी वर्ल्ड कप में भारत को रिप्रजेंट करने वाली वह पहली भारतीय महिला हैं। यह मैच इंडियन वुमेन क्रिकेट टीम और पाकिस्तानी वुमेन क्रिकेट टीम के बीच था। हरमनप्रीत अब तक 2 टेस्ट मैच खेल चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने 73 वन-डे और 68 टी-ट्वेंटी मैच भी खेले हैं। वह अब तक इंडिया बी वुमेन, इंडिया ग्रीन वुमेन, इंडिया वुमेन और पंजाब वुमेन के लिए खेल चुकी हैं

हरमनप्रीत कौर को 2012 में महिला टी-ट्वेंटी एशिया कप के फाइनल के लिए भारतीय महिला टीम के कप्तान के रूप में कप्तान मिताली राज और उप कप्तान झूलन गोस्वामी की जगह पर नामित किया गया था। उस समय मिताली राज और झूलन गोस्वामी चोट लगने की वजह से बाहर थे।

महिला बिग बैश लीग
जुलाई 2016 में ऑस्ट्रेलियाई महिला बिग बैश लीग में चुनी गई पहली भारतीय क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर ने जबरदस्त प्रदर्शन किया था। सिडनी थंडर्स के लिए खेलते हुए 28 वर्षीय हरमनप्रीत ने 12 पारियों में 59.20 की औसत से 296 रन बनाए और अपने ऑफ स्पिन से 6 विकेट भी लिए थे। अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत सिडनी थंडर्स की वुमन बिग बैश लीग (WBBL) प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रहीं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here