Home राष्ट्रीय PM नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में वाराणसी, कानपुर और गाजियाबाद...

PM नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में वाराणसी, कानपुर और गाजियाबाद के दौरे पर…

7
0
SHARE

दौरे पर हैं, इस दौरान वह विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. सबसे पहले पीएम मोदी वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर गए और वहां के संपर्क मार्ग के सौंदर्यीकरण व सुदृढ़ीकरण परियोजना की आधारशिला रखी. पीएम मोदी ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के कॉरिडोर की आधारशीला रखी और उन्होंने इसके लिए काशीवासियों का आभार जताया. प्रधानमंत्री इसके बाद शहर के दीनदयाल हस्तकला संकुल में राष्ट्रीय महिला आजीविका सम्मेलन-2019 में भाग लेंगे. वहां स्वसहायता समूह की पांच महिलाओं को प्रशस्तिपत्र देंगे.

स्वसहायता समूह की कुछ महिलाएं प्रधानमंत्री के साथ अपना अनुभव भी साझा करेंगी. दीनदयाल अंत्योदय योजना द्वारा संपोषित महिला स्वसहायता समूहों की ओर से प्रधानमंत्री को ‘भारत के वीर’ कोष के लिए एक चेक सौंपा जाएगा. पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. कानपुर के पनकी ऊर्जा संयंत्र में मोदी 660 मेगावाट क्षमता के विद्युत उत्पादन एवं वितरण इकाई का उद्घाटन करेंगे. वह वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये अमौसी स्थित चौधरी चरण सिंह हवाईअड्डे सेलखनऊ तक मेट्रो रेल परियोजना को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री आगरा में मेट्रो रेल परियोजना की आधारशिला रखेंगे और प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को आवास की चाबियां सौंपने के बाद जनसभा को संबोधित करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पर मैं इस देश की सभी बेटियों, बहनों और माताओं को अपनी शुभकामनाएं देता हूं. आप सभी एक नए भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. नए भारत की नई संस्कृति बनाने में आपकी सक्रिय भागीदारी और आशीर्वाद बहुत महत्वपूर्ण हैं. पीएम मोदी ने कहा कि अब काशी की आत्मा और हमारी व्यवस्थाएं मिलकर आगे बढ़ेंगी ये काशी विश्वनाथ धाम, अब काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर के रूप में जाना जायेगा. इससे काशी की पूरे विश्व में एक अलग पहचान बनेगी. काशी विश्वनाथ महादेव मंदिर करोड़ों देशवासियों की आस्था का स्थल है. लोग यहां इसलिए आते हैं क्योंकि काशी विश्वनाथ के प्रति उनकी अपार श्रद्धा है. उनकी आस्था को अब बल मिलेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले कई सालों से भोले बाबा की चिंता किसी ने नहीं की, सभी ने अपनी-अपनी चिंता की. अच्छा हुआ कि भोलेबाबा ने हमारे भीतर एक चेतना जगाई. इसके कारण 40 से ज्यादा पुरातात्विक मंदिर इस पूरे धाम के अंदर से मिले. अब इन मंदिरों की मुक्ति का रास्ता भी खुला है. पीएम मोदी ने कहा कि अब मां गंगा को सीधे बाबा भोलेनाथ से जोड़ दिया गया है. अब श्रद्धालु गंगा स्नान करके सीधे भोले बाबा के दर्शन करने आ सकेंगे.  काशी विश्वनाथ मंदिर में पीएम मोदी ने  एक बार फिर से दोहराया कि मैं आया नहीं, बुलाया गया हूं. पीएम मोदी ने कहा कि जब महात्मा गांधी यहां आये थे, तो उनके मन में भी ये पीड़ा थी की भोले बाबा का स्थान ऐसा क्यों? और BHU के एक कार्यक्रम में बापू अपने मन की व्यथा बताने से खुद को रोक नहीं पाए थे.

प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ मंदिर में कहा कि सदियों से ये स्थान दुश्मनों के निशाने पर रहा, कितनी बार ध्वस्त हुआ, अपने अस्तित्व के बिना जिया. लेकिन यहां की आस्था ने इसे पुनर्जीवित किया और ये क्रम सदियों से चल रहा है.  पीए मोदी ने कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री नहीं था, तब भी यहां आता था और मुझे लगता था की यहां कुछ करना चाहिए. लेकिन भोले बाबा ने तय किया होगा कि बेटे बातें बहुत करते हो यहां आओ और कुछ करके दिखाओ और आज भोले बाबा के आशीर्वाद से वो सपना पूरा हो रहा है.  पीएम मोदी ने कहा कि कितने सदियों से यह स्थान दुश्मनों के निशाने पर रहा. कितने बार इसे ध्वस्त करने की कोशिश हुई. मगर यह बना रहा.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की आधारशिला रखी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर के कॉरिडोर का शिलान्यास किया. इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने मंदिर में पूजा भी की और वह सड़क मार्ग से मंदिर तक आए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here