Home राष्ट्रीय चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 17वें लोकसभा के लिए होना है...

चुनाव आयोग ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस 17वें लोकसभा के लिए होना है चुनाव…

5
0
SHARE

चुनाव आयोग ने 17वें लोकसभा के लिए आम चुनाव की तरीखों का ऐलान कर दिया है. रविवार को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों की घोषणा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करके की. उन्होंने इस दौरान कहा कि हम 2014 की तुलना में इस बार सात चरणों में चुनाव कराए जाएंगे. सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार नतीजें 23 मई को आएंगे. जबकि आचारसंहिता आज से ही लागू होगी. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने चरणों के आधार पर किस राज्य की कितनी सीटों पर कब चुनाव होना है इसकी भी जानकारी दी. आइये देखते हैं किन राज्यों की कितनी सीटों पर कब होने हैं चुनाव….

वहीं, सुनील अरोड़ा ने बताया कि लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में असम की पांच सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, महाराष्ट्र की 10 सीटों पर, ओडिशा की पांच सीटों पर, तिमलनाडु 39 सीटों पर , त्रिपुरा की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर, वेस्ट बंगाल की तीन सीटों पर, पुडुचेरी की एक सीटों पर मतदान होने हैं. मतदान की तारीख 18 अप्रैल है. इसी तरह तीसरे चरण असम की चार सीटों पर, बिहार की पांच सीटों पर, छत्तीसगढ़ की सात सीटों पर, गुजरात की 26 सीटों पर, गोवा की दो सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की एक सीट पर, कर्नाटक की 14 सीटों पर, केरल की 20 सीटों पर, महाराष्ट्र की 14 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 10 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की पांच सीटों पर, दादर एंव नगर हवेली एक सीट पर और दमन एंव दीव पर एक सीट पर चुनाव होना है.

चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान होने हैं. सुनील अरोड़ा ने बताया कि इस चरण के लिए  बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू एवं कश्मीर की एक सीट पर, झारखंड की तीन सीटों पर, महाराष्ट3 की 17 सीटों पर, मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर, ओडिशा की छह सीटों पर, राजस्थान की 13 सीटों पर, यूपी की 13 सीटों पर जबकि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पांचवें चरण में बिहार की पांच सीटों पर, जम्मू-कश्मीर की दो सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रदेश की सात सीटों पर, राजस्थान की चार सीटों पर, यूपी की 14 सीटों पर और पश्चिम बंगाल की सात सीटों पर मतदान होंगे.

मतदान की तारीश छह मई है. इसी तरह छठे चरण में 12 मई को चुनाव होगा. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, हरियाणा की 10 सीटों पर, झारखंड की चार सीटों पर, मध्यप्रेदश की आठ सीटों पर, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर और दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव होंगे. लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण यानी सातवें चरण में 19 मई को मतदान होना है. इस चरण में बिहार की आठ सीटों पर, झारखंड की तीन सीटों पर, मध्यप्रदेश की आठ सीटों पर, पंजाब की 13 सीटों पर, पश्चिम बंगाल की 09 सीटों पर, चंडीगढ़ की एक सीट पर, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों पर मतदान होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here