Home हेल्थ ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के लिए दोपहर में सोना है जरूरी…

ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखने के लिए दोपहर में सोना है जरूरी…

28
0
SHARE

इस भागदौड़ वाली जिंदगी में अगर दिन के समय थोड़ी देर सोने को मिल जाए तो कितना अच्छा हो. लेकिन आजकल लोगों का पूरा दिन इतना हैक्टिक होता कि सोने का मौका मिलता ही नहीं है. वैसे शायद ये नई स्टडी आपको दिन में थोड़ी देर सोने के लिए राजी कर सकती है. दरअसल इस नई स्टडी के मुताबिक, दोपहर में थोड़ी देर सोने से हाई ब्लड प्रेशर कम होता है और आपको दिल संबधी बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है.

स्टडी के मुताबिक, दोपहर में थोड़ी देर सोने से आपका ब्लड प्रेशर उन लोगों के मुकाबले कम रहता है, जो दोपहर में नहीं सोते हैं. स्टडी में ये दावा किया गया है कि सिर्फ दोपहर में थोड़ी देर सोने से आपकी सेहत पर वही  सकारात्मक असर पड़ता है, जो ब्लड प्रेशर की दवाई खाने से होता है.

बता दें, स्टडी में 62 साल के 212 लोगों का डेटा इकट्ठा किया गया, जिसके माध्यम से ये पता चला कि ज्यादातर लोगों का ब्लड प्रेशर 130 mm Hg था. वैसे बता दें, अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन गाइडेंस के मुताबिक, सामान्य ब्लड प्रेशर 120 mm Hg या उससे कम होता है. स्टडी के वक्त इन 212 लोगों में से कुछ को दोपहर में सोने को कहा गया है तो कुछ को ऐसा करने से मना किया गया.

स्टडी के नतीजे बताते हैं कि जो लोग दिन में 49 मिनट तक की नींद लेते हैं, उनका ब्लड प्रेशर 5mm/hg तक कम हो सकता है. जानकारी के लिए बता दें, इतना ही ब्लड प्रेशर आपका बीपी की दवाई खाकर भी कम हो सकता है. लेकिन जब सोने से सब ठीक हो सकता है तो दवाई क्यों खाई जाए.

स्टडी की मुख्य शोधकर्ता कैलिसट्राटोस के मुताबिक, ‘अगर हमरा ब्लड प्रेशर 2mm hg तक भी कम होता है तो कई सारी दिल संबधित बीमारियों से हम सुरक्षित रह सकते हैं.’इस स्टडी का महत्व इसी बात से समझा जा सकता है कि अमेरिका की आधी आबादी हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित है और उनको हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा हमेशा बना रहता है. वहीं भारत में हर आठ में से एक व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है.

लेकिन ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की डॉक्टर सोन्या बाबू नारायण इस स्टडी से पूरी तरह सहमत नहीं हैं. उनका कहना है कि अच्छी नींद तो जरूरी है लेकिन कई सारी स्टडियों से ये बात साबित होती है कि अगर हम अपने खाने में नमक की मात्रा को कम करें, रोजाना एक्सरसाइज करें और वजन को कंट्रोल में रखें, तो हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here