Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल में चुनावी बिसात तैयार अब मोहरों का इंतजार…

हिमाचल में चुनावी बिसात तैयार अब मोहरों का इंतजार…

6
0
SHARE

चुनावी एलान के साथ ही प्रदेश में सियासी दलों की सरगर्मियां तेज हो गई हैं। दोनों की दलों ने अगले कुछ दिनों में प्रत्याशियों के नाम के एलान करने के लिए कवायद तेज कर दी है। बीजेपी ने आज बद्दी में कोर कमेटी की बैठक बुला ली है।

इसके अलावा चारों लोकसभा क्षेत्रों में वह पहले ही पन्ना प्रमुख सम्मेलनों के जरिये पॉलिटिकल मूवमेंट शुरू कर चुकी है। साथ ही बाइक रैलियों व नुक्कड़ सभाओं के जरिये भी जनसंपर्क बनाया जा रहा है। वहीं, कांग्रेस पार्टी ने भी सबसे बड़े संसदीय क्षेत्र कांगड़ा में राहुल गांधी की रैली करा सियासी हलचल तेज कर दी है। पार्टी के आला नेता पहले ही सभी संसदीय क्षेत्रों का दौरा कर क्षेत्रीय नेताओं की नब्ज टटोलने के साथ ही जान फूंकने की कोशिश में जुटे हैं। इसके अलावा कर्ज माफी फार्म जैसे कदमों के जरिये जनसंपर्क भी बना रही है। जाहिर है दोनों ही पार्टियां शीर्ष नेतृत्व के ही चेहरे पर चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर चुकी हैं। ऐसे में अब सिर्फ दोनों ही दलों को उन चेहरों का चयन करना है जिन्हें बतौर प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारना है।

लोकसभा चुनाव की रणभेरी बजते ही हिमाचल में भाजपा ने कमर कस ली है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि प्रदेश में भाजपा लोकसभा चुनावों के लिए पूरी तरह से तैयार है। भाजपा केंद्र से लेकर प्रदेश तक विकास व भ्रष्टाचार मुक्त शासन के दम पर जनता के बीच जाकर वोट मांगेगी। केंद्र की मोदी सरकार ने पिछले पांच वर्षों में आम लोगों के हित में वह काम किया जो कांग्रेस पिछले सत्तर साल में नहीं कर सकी। यही वजह है कि लोग फिर से नरेंद्र मोदी को देश का प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं।

टिकट आवंटन पर कहा कि बेशक यह भाजपा हाईकमान का विशेषाधिकार है लेकिन प्रदेश स्तर पर जब भी हाईकमान द्वारा सूची मांगी जाएगी तो दावेदारों की लिस्ट भेज दी जाएगी। उन्होंने दावा किया कि फिलहाल भाजपा में टिकट को लेकर दूसरी पंक्ति में कोई नहीं है। पिछले चुनाव में भाजपा ने चारों सीटों पर विजय हासिल की थी। इस बार भी भाजपा बहुमत से चुनाव जीतेगी और केंद्र में फिर से नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बनेंगे।
पार्टी सूत्रों के अनुसार भाजपा हाईकमान ने लोकसभा चुनाव से पूर्व हिमाचल में अपना सर्वेक्षण पूरा कर लिया है। दो चरणों में हुए इस सर्वेक्षण में संभावित दावेदारों की सूची हाईकमान तक पहुंच गई है। माना जा रहा है कि भाजपा के टिकट का एलान जल्द ही होगा।

ऐसे में चारों मौजूदा सांसदों के अलावा टिकट के अन्य दावेदारों के बीच धुकधुकी बढ़ गई है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतपाल सत्ती से इस बाबत सवाल करने पर उन्होंने कहा कि पार्टी अपने स्तर पर सर्वेक्षण करवाती है जिसकी राज्य स्तर पर आधिकारिक सूचना नहीं दी जाती है। संभव है कि इस बार भी पार्टी ने सर्वेक्षण कराया हो। लोकसभा चुनाव की तारीख घोषित होते ही चुनाव के दौरान केंद्र की मोदी और हिमाचल की जयराम ठाकुर सरकार पूरी तरह से कांग्रेेस के निशाने पर रहेगी। कांग्रेस नेता केंद्र की वादा खिलाफी और राज्य सरकार की विफलता को लेकर लोकसभा चुनाव के दौरान जनता के बीच जाकर वोट मांगेंगे।

प्रदेश में नेशनल हाईवे बनाने में विलंब, प्रदेश की लचर कानून व्यवस्था और महिला असुरक्षा जैसे मुद्दे कांग्रेसी नेताओं के चुनावी हथियार होंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर कहते हैं कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पांच साल तक वादा खिलाफी करती रही। देश के रक्षा सौदों में घोटाले, लोगों के खाते में 15-15 लाख जमा न करने, जीएसटी और नोटबंदी से जनता और व्यापारियों पर पड़े असर को लेकर केंद्र सरकार को निशाने पर रखा जाएगा। किसानों को अभी तक फसलों का पचास फीसदी मुआवजा नहीं दिया गया।

राठौर करते हैं कि हिमाचल में जयराम सरकार भी हर क्षेत्र में पूरी तरह से विफल रही है। राज्य में 69 नेशनल हाईवे बनाने की बात कही गई और इनकी डीपीआर तक तैयार नहीं हो सकी। केंद्र सरकार से इन एनएच के लिए धनराशि नहीं मिली।इसी तरह से राज्य में एम्स और केंद्रीय विश्वविद्यालय का काम शुरू नहीं हो सका। इसके अलावा सांसदों की विफलता को लेकर भी जनता के बीच जाएंगे। सांसदों ने जो गांव गोद लिए थे, उनको लेकर भी लोकसभा चुनाव में पोल पट्टी खोली जाएगी। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुलदीप राठौर ने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि देश मे निष्पक्ष मतदान के लिए ईवीएम की कड़ी सुरक्षा की जाए। कांग्रेस चुनाव के लिए पूरी तरह तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here