Home मध्य प्रदेश 4 चरणों में होगा मतदान चुनावी जानकारी के लिये निर्वाचन आयोग ने...

4 चरणों में होगा मतदान चुनावी जानकारी के लिये निर्वाचन आयोग ने शुरू किये कॉल सेंटर…

11
0
SHARE
चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के सभी जन सामान्य नागरिकों के लिये जिला स्तर पर 1950 कॉल सेंटर का शुभारंभ किया है, जिसमें जन सामान्य को मतदाता सूची, मतदाता परिचय पत्र एवं निर्वाचन संबंधी जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी और निर्वाचन से संबंधित शिकायतों का भी निराकरण समय पर किया जायेगा. मतदाताओं की शिकायत का निराकरण एनजीएसपी समाधान पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा.
वीएल कांताराव ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2019 में निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण के अंतर्गत निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान व्यक्तियों और सामान की जांच करने के संबंध में सभी नियमों और प्रक्रियाओं को सख्ती से लागू किया जायेगा. वाणिज्यिक हवाई अड्डों का एयर ट्रेफिक कंट्रोल चार्टर्ड या हेलीकॉप्टरों के ट्रैवल प्लान के बारे में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और उस जिले के निर्वाचन अधिकारी को सूचित किया जायेगा, जिसमें हवाई अड्डा स्थित है. व्यक्तियों, यात्रियों के सभी सामानों कि जांच की जायेगी. विमानों के सामान से 10 लाख रुपये से अधिक की नगदी या 1 किलोग्राम से ज्यादा सोना-चांदी का पता लगने पर सीआरपीएफ या क्षेत्र के पुलिस अधिकारी तत्काल आयकर विभाग को सूचना देंगे.
प्रदेश में होंगे मतदान के 4 चरण  
मुख्य निर्वाचन अधिकारी वीएल कांताराव ने बताया कि सभी 29 लोकसभा क्षेत्रों के  रिटर्निंग अधिकारियों को उनके कर्तव्यों से अवगत करा दिया गया है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 5 करोड़ 14 लाख कुल मतदाता हैं. इस निर्वाचन प्रक्रिया में प्रदेश के पांच लाख कर्मचारी तैनात रहेंगे. प्रदेश में 4 चरणों में संपन्न किया जायेगा.
11 पहचान पत्र के जरिये कर सकते हैं मतदान 
भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2019 को जो मतदाता 18 वर्ष के हो गये हैं, उन्हें मतदाता सूची में शामिल किया जायेगा, इसके लिये मतदाता सूची का अतिरिक्त प्रकाशन भी किया जायेगा. उन्होंने कहा कि पूरे देश में 90 करोड़ मतदाता हैं और इसमें डेढ़ करोड़ मतदाता ऐसे हैं, जो 18 वर्ष के हो चुके हैं. प्रदेश में बनाई गई मतदाता सूची में शत-प्रतिशत मतदाताओं के फोटो मतदाता सूची में अंकित किये गये हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि इस बार भी मतदाता सूची फोटो के साथ वाली ही वितरित की जायेगी.उन्होंने बताया कि हर मतदाता को अपना पहचान पत्र मतदान केंद्र पर लेकर पहुंचना होगा. वोटर आईडी, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट आदि 11 पहचान पत्र में से कोई भी एक पहचान पत्र मतदाता को मतदान केंद्र पर लाना ही होगा.

ईवीएम, वीवीपैट ले जाने वाले वाहनों में लगेगा जीपीएस 
लोकसभा चुनाव के मतदान के समय ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल भी किया जायेगा, सभी मशीनों की जांच पूरी हो चुकी है. चुनावी प्रक्रिया के तहत सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक भी आयोजित की जायेगी. इस बार ईवीएम और वीवीपैट मशीन को लेकर जायेगा, इस तरह के सभी वाहनों पर जीपीएस तकनीक के माध्यम से ट्रैक किया जायेगा और जो अधिकारी एक्स-रे मशीन वाहनों से लेकर जाते हैं, उन वाहनों पर भी जीपीएस ट्रैकर का इस्तेमाल किया जायेगा.

मतदान का पहला चरण 29 अप्रैल

प्रदेश का पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल को संपन्न होगा, वहीं उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में मतदान प्रक्रिया के लिये 6 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र आते हैं सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा यहां 29 अप्रैल को निर्वाचन होगा. पहले चरण में नामांकन की आखिरी तारीख 9 अप्रैल तय की गई है. नामांकन पत्रों की स्कूटी 10 अप्रैल को की जायेगी, नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 12 अप्रैल तय की गई है.

दूसरा चरण 6 मई
दूसरे चरण में 7 लोकसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना रीवा, होशंगाबाद, बैतूल यहां पर चुनाव संपन्न किये जायेंगे. दूसरे चरण का मतदान 6 मई को संपन्न होगा उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिये नोटिफिकेशन 10 अप्रैल को जारी किया जायेगा, नामांकन की आखिरी तारीख 18 अप्रैल तय की गई है और स्कूटनी 20 अप्रैल को की जायेगी और नामांकन वापसी के लिये 22 अप्रैल तक की तारीख तय की गई है.

तीसरा चरण 12 मई 

प्रदेश में तीसरे चरण का मतदान 12 मई को होगा, इसमें भी 8 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान करवाया जायेगा, जिसमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, भोपाल, सागर, विदिशा, राजगढ़ शामिल हैं. तीसरे चरण का मतदान का नोटिफिकेशन 16 अप्रैल को जारी किया जायेगा. नामांकन भरने की अंतिम तारीख 23 अप्रैल तय की गई है, 24 अप्रैल को नामांकन की स्कूटी की जायेगी और उसमें नामांकन वापसी के लिये 26 अप्रैल तक का समय तय किया गया है.

चौथा चरण 19 मई 
चौथे चरण का मतदान 19 मई को किया जाएगा, इसमें 8 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान संपन्न करवाया जायेगा, जिसमें देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगोन औ खंडवा शामिल है. मतगणना के लिये पूरे देश में एक ही तारीख तय की गई है जो कि 23 मई को संपन्न होगी. आचार संहिता जो 27 मई तक लागू रहेगी, वहीं उन्होंने बताया कि छिंदवाड़ा में एक सीट पर विधानसभा चुनाव भी संपन्न होना है उसके लिये भी लोकसभा चुनाव के साथ ही मतदान करवाया जायेगा .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here