Home मध्य प्रदेश मध्यप्रदेश में 4 चरणों में 29 सीटों पर होगा मतदान, जाने कब-कब...

मध्यप्रदेश में 4 चरणों में 29 सीटों पर होगा मतदान, जाने कब-कब कहां-कहां डाले जाएंगे वोट….

2
0
SHARE
लोकसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है। तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। पूरे देश में आचार संहिता भी लग चुकी है। यानि बिगुल बज चुका है चुनावी समर का। इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न कराए जाएंगे। 11 अप्रैल, 2019 को पहले चरण का चुनाव होगा और 19 मई को सातवें चरण के चुनाव के साथ ही वोटिंग प्रक्रिया खत्म होगी। 23 मई नतीजों की घोषणा होगी और देश को मिल जाएगा नया प्रधानमंत्री। इन चुनावों में मध्यप्रदेश भी अहम भूमिका निभाएगा इसमें कोई दो राय नहीं है। यहां लोकसभा की 29 सीटें और इन सभी सीटों पर मतदान चार चरणों में संपन्न होगा। चलिए अब आपको बताते हैं कि मध्य प्रदेश में किन-किन सीटों पर किस किस तारीख को वोट डाले जाएंगे।
मध्यप्रदेश
चरण सीटें मतदान दिनाँक
पहला सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा 29 अप्रैल
दूसरा टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल 6 मई
तीसरा मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ 12 मई
चौथा देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा 19 मई

29 अप्रैल 2019 – पहले चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा जिसमें सीधी शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा सीटों पर वोटिंग होगी।
6 मई 2019 – दूसरे चरण का मतदान 6 मई को होगा। रन टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में वोटिंग प्रक्रिया संपन्न होगी।
12 मई 2019 – तीसरे चरण की चुनाव प्रक्रिया संपन्न होगी जिसमें मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ में वोट डाले जाएंगे।
19 मई 2019 – देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन, खंडवा में चौथे चरण का मतदान 19 मई को होगा।

10 मार्च 2019 को चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही राज्य में आचार संहिता भी लागू हो गई है जो मतगणना की प्रक्रिया पूरी होने तक जारी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here