Home Una Special चुनावी होली में मोदी की पिचकारी उड़ाएगी गुलाल..

चुनावी होली में मोदी की पिचकारी उड़ाएगी गुलाल..

28
0
SHARE

ऊना। इस बार चुनाव की होली में मोदी की फोटोवाली पिचकारी गुलाल उड़ाएगी। दुकानों पर रंग छोड़ने वाले पटाखे भी बिक रहे हैं। जिनकी कीमत 20 से 50 रुपये तक है। इस में किसी भी तरह का पटाखा नहीं फटता। पटाखे में बत्ती को आग लगाने पर पटाखे में रंग बिरंगा धुंआ निकलता है। इसके अलावा होली पर बिकने वाले फूलों के अर्क से बना गुलाल भी पहुंच गया है। होली पर ऊना में रंगों की दुकानों में डोरेमॉन व छोटा भीम भी पहुंच चुके हैं। जिला में होली के त्योहार को लेकर बाजार में दुकानें रंगों व पिचकारियों से सज गई हैं। दुकानों में होली पर ऊना में बच्चों के पसंदीदा कार्टून करेक्टर डोरेमॉन व छोटा भीम सहित अन्य आकर्षक डिजाइनों की पिचकारियां बाजार में आई हैं।

बच्चों को लुभाने के लिए दुकानदारों ने तरह-तरह की पिचकारियां दुकानों में बेहतर तरीके से सजाई हैं। रंग-बिरंगी पिचकारियों से पटे बाजार में दुकानों पर मोदी की फोटो वाली पिचकारी, डोरेमॉन, छोटा भीम, स्पाइडरमैन के डिजाइन की पिचकारी, अलादीन के चिराग व सब्जियों के डिजाइनों में पिचकारियां मौजूद हैं। वहीं मोटू व पतलू कार्टून किरदार भी बाजार में धूम मचा रहा है। कारोबारी भगवंत किशोर व सरवण कुमार ने बताया कि इस बार 10 से 250 रुपये की पिचकारियां दुकानों पर बिक रही हैं। उन्होंने बताया कि मोदी की फोटो वाली पिचकारी की भी खूब बिक्री हो रही है। होली के त्योहार के लिए दुकानों पर फूलों के अर्क से बना हुआ गुलाल भी की खूब बिक्री हो रही है। इसके अलावा दुकानों पर स्प्रे वाले कलर भी बिक रहे हैं। स्प्रे कलर की कीमत 40 से 70 रुपये तक बताई जा रही है।

रंगों में मिलावट की आशंका, सैंपलिंग ठप मुनाफे के चक्कर में कुछ दुकानदार ग्राहकों को मिलावटी रंग बेच रहे हैं। होली के त्योहार पर यह मिलावटी रंग लोगों के चेहरे के लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं। मिलावट खोरी को लेकर विभाग भी चुप्पी साधे हुए है। मिलावट के संदेह के आधार पर भी रंगों के नमूने नहीं भरे जा रहे हैं।

होली को आईपीएच विभाग तैयार : धीमान होली के अवसर पर पानी की खपत भी बढ़ जाती है, जिसको लेकर विभाग पूरी तरह से तैयार है। आईपीएच के एक्सईएन नरेश धीमान का कहना है कि होली पर कोई विशेष समय सारिणी तय नहीं की गई है। रुटीन की समय सारिणी के अनुसार पानी की सप्लाई दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जरूरत के अनुसार पानी की सप्लाई दी जाएगी। जिला में पानी की समस्या नहीं है। होली को लेकर विभाग के पास पानी का पर्याप्त स्टाक है।

केमिकल रंगों से करें परहेज : सीएमओ जिला ऊना के सीएमओ डॉ. रमन का कहना है कि केमिकल युक्त रंग आंखों व मुंह के अंदर जाने से इन्फेकशन हो सकता है। उन्होंने लोगों को केमिकल युक्त रंगों से परहेज करने की सलाह दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here