Home Una Special 950 रुपये पहुंचा तूड़ी का मूल्य, किसान परेशान..

950 रुपये पहुंचा तूड़ी का मूल्य, किसान परेशान..

32
0
SHARE

ऊना। प्रदेश के समीपवर्ती राज्य पंजाब से व्यापारी ट्रकों-ट्रैक्टरों में भरकर पशु चारे (तूड़ी) को क्षेत्र के पशुपालकों को भारी कीमतों पर बेच रहे हैं। वहीं, पशु चारे की कीमत सुनकर ही पशु पालकों के चेहरे लाल पड़ रहे हैं। जानकारी के अनुसार पिछले डेढ़ माह में पशुचारे (तूड़ी) की कीमतों में 350 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब बढ़ोतरी हुई है। फरवरी माह की 15 तारीख को पशु चारे की कीमत 600 रुपये प्रति क्विंटल थी। जिसके एक सप्ताह बाद ही पशुचारे के मूल्य 250 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बढ़ गए।

जिसके बाद पंजाब से पशु चारा लेकर आने वाले व्यापारी उसी पशु चारे को 350 रुपये अधिक कीमतों पर 950 रुपये प्रति क्विंटल में पशु पालकों को बेच रहे है। वहीं, पशु चारा खत्म होने के कारण पशु पालकों व किसानों को मजबूर होकर पशु चारा खरीदना पड़ रहा है। पशु पालकों में राम पाल, सुरेंद्र सिंह, कमल किशोर, प्यारा लाल, हरनाम सिंह आदि का कहना है कि एकाएक तूड़ी के मूल्य बढ़ने से पशु पालकों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।…

व्यापारियों ने मचाई है लूट
पशु पालकों में गुरनाम सिंह, दया राम, प्यारा लाल, होशियार सिंह, दरवारा लाल ने बताया कि पंजाब क्षेत्र से सस्ते दामों में व्यापारी टैंपों व ट्रैक्टर-ट्रॉली में पशुचारा भरकर हिमाचल में पशु पालकों को बेचकर लूट रहे हैं। पशु पालकों व किसानों ने कहा कि पशु चारे के भारी मूल्य होने के कारण मवेशियों को पूरा चारा नहीं दे पा रहे हैं। जिससे उन्हें दूध की बरकत भी कम हो रही है। पशु चारे की भारी कीमतों से किसान वर्ग भारी परेशान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here