Home फैशन होली का रंग निकालने के लिए ये तरीके कभी ना अपनाएं..

होली का रंग निकालने के लिए ये तरीके कभी ना अपनाएं..

30
0
SHARE

होली का मज़ा बिना रंगों के आ ही नहीं सकता. बिना रंगों की होली नहीं होती और ना ही इसमें कोई आनंद आता है. लेकिन कई लोग इसलिए डरते हैं क्यूंकि रंग उनकी स्किन और बालों को ख़राब कर देते हैं. तो अब चिंता छोड़ दीजिए, क्योंकि हम आपको कुछ ख़ास उपाय बता रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं.  गों में मौजूद हानिकारक केमिकल्स हमारी त्वचा और बालों को नुक़सान पहुंचाते हैं, पर इसका मतलब यह नहीं कि आप रंगों को हाथ लगाना ही छोड़ दें. होली हो चुकी है तो अब फिर से इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं जिससे आप पहले की तरह ही बन जायेंगे. तो जानिए क्या करें होली के बाद में.

चेहरा का रंग निकालने के लिए स्टीम लें. इससे रोमछिद्र खुल जाएंगे और रंग निकलने में आसानी होगी. ग़लती से भी साबुन का प्रयोग न करें, क्योंकि इससे आपकी त्वचा और अधिक रूखी हो जाएगी. रंग निकालने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें. गर्म पानी के बजाय ठंडे पानी से रंगों आसानी से निकलते हैं. शरीर के अन्य हिस्सों पर लगे रंग को निकालने के लिए मोटे या खुरदुरे कपड़े या ब्रश का प्रयोग करने से बचें. इससे आपकी त्वचा में जलन और खुजली हो सकती है. आप चाहें तो रंग निकालने के लिए बेसन, दूध, नींबू का रस व हल्दी के मिश्रण का इस्तेमाल कर सकती हैं. नहाने के तुरंत बाद पूरे शरीर पर बॉडी लोशन लगाएं. यदि त्वचा पर जलन, खुजली जैसी समस्या हो तो कैलमाइन लोशन लगाएं.

यदि रंग ज़्यादा देर तक बालों में रह जाते हैं तो बाल कमज़ोर और रूखे हो जाते हैं. ऐसा रंगों में मौजूद हानिकारक केमिकल्स के कारण होता है. इसलिए होली के रंगों से बालों को बचाने के लिए थोड़ी सावधानी बरतनी ज़रूरी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here