Home मध्य प्रदेश औद्योगिक क्षेत्र की 9 कंपनियों की बिजली काटी काम नहीं कर पाए...

औद्योगिक क्षेत्र की 9 कंपनियों की बिजली काटी काम नहीं कर पाए 400 मजदूर..

10
0
SHARE

सांवेर रोड औद्योगिक क्षेत्र की नौ बड़ी इंडस्ट्री के कनेक्शन बिजली कंपनी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कहने पर बगैर इंडस्ट्री मालिकों का पक्ष सुने काट दिए। होली से एक दिन पहले रात को बिजली कंपनी का अमला इन इंडस्ट्री पर पहुंचा। बोर्ड के द्वारा भेजी गई लिस्ट मालिकों को दिखाई और सीधे कनेक्शन काट दिया।

अब मुसीबत यह हो गई कि नौ इंडस्ट्री के चार सौ से ज्यादा मजदूर शुक्रवार को काम करने पहुंचे तो उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। कनेक्शन कटा होने के कारण एक भी मशीन नहीं चल पाई। जबकि इन नौ इंडस्ट्री से बिजली कंपनी को लाखों रुपए बिल के रूप में मिलते हैं। कनेक्शन कब तक जुड़ेगा यह भी स्पष्ट नहीं है। रोज कमाने वालों के सामने बड़ा संकट हो गया है।

कान्ह, सरस्वती नदी में इंडस्ट्री का गंदा पानी छोड़े जाने को लेकर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सर्वे किया था। इस सर्वे में 35 संस्थान चिन्हित किए गए थे। सांवेर रोड क्षेत्र में जहां कार्रवाई की गई वहां पर उद्योग मालिक अपना खुद का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की कवायद कर रहे हैैं। इसके लिए वह शपथ पत्र भी देने को तैयार हैं। कुछ ने काम भी शुरू कर दिया है, लेकिन उनका यह पक्ष सुने बिना बिजली कंपनी के उत्तरी डिविजन ने सीधे कनेक्शन काट दिए।

अधीक्षण यंत्री सुब्रतो राय का कहना है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने सर्वे के बाद जो नाम बताए वहां कार्रवाई की है। बोर्ड जोड़ने की अनुशंसा करेगा तो तत्काल सप्लाई चालू कर देंगे। इस मामले में शुक्रवार को इंडस्ट्री मालिक बिजली अफसरों से मिले, लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की चिट्ठी दिखाकर कनेक्शन जोड़ने से इनकार कर दिया। जबकि सभी उद्योग संचालक पानी रोकने, नदी सहेजने के लिए शपथ पत्र देने को तैयार हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here