Home राष्ट्रीय BJP में शामिल हुईं जया प्रदा आजम खान के खिलाफ लड़ सकती...

BJP में शामिल हुईं जया प्रदा आजम खान के खिलाफ लड़ सकती हैं चुनाव..

8
0
SHARE

बिहार के पटना एयरपोर्ट पर भाजपा समर्थक आपस में ही भिड़ गए हैं. यहां रविशंकर प्रसाद और आरके सिन्हा के समर्थकों में झड़प हो गई है. बता दें कि पटना साहिब से रविशंकर को टिकट मिला है, जबकि आरके सिन्हा भी यहां से उम्मीदवारी की रेस में थे. अभी तक शत्रुघ्न सिन्हा इस सीट से सांसद रहे हैं. पटना एयरपोर्ट पहुंचते ही सिन्हा के समर्थकों ने उन्हें काले झंडे दिखाते हुए वापस जाओ के नारे लगाए.

सूत्रों की मानें तो दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन लगभग तय हो गया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज इस बात पर फैसला करेंगे कि दोनों दलों के बीच सीटों पर बात कौन करेगा. आम आदमी पार्टी की ओर से संजय सिंह दोनों दलों के बीच में बात करेंगे. AAP की ओर से दिल्ली में 5-2 का फॉर्मूला दिया गया है. वहीं अगर पंजाब में AAP को 2, हरियाणा में दो सीटें मिलती हैं तो दिल्ली में वह 4-3 के फॉर्मूले पर मान सकती है. वहीं कांग्रेस की ओर से सिर्फ दिल्ली में 4-3 के फॉर्मूले पर सहमति है, अगर बात होती है तो हरियाणा में 1-2 सीटों पर बात हो सकती है. पंजाब में पार्टी कोई गठबंधन नहीं करेगी.भारतीय जनता पार्टी में टिकट ना मिलने के कारण दिग्गजों की नाराजगी अब खुलकर सामने आ रही है. ताजा मामला दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी का है, टिकट ना मिलने के कारण वह पार्टी से खफा हैं.

BJP की ओर से लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को टिकट ना दिए जाने पर अरविंद केजरीवाल ने निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ये हिंदू संस्कृति के खिलाफ हैमहाराष्ट्र में कांग्रेस के लिए प्रचार करने वाले स्टार प्रचारकों की लिस्ट आ गई है. इस लिस्ट में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी का नाम शामिल है. दिल्ली कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष शीला दीक्षित आज दोपहर 3 प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. उम्मीद जताई जा रही है कि वह आम आदमी पार्टी से गठबंधन पर कोई बड़ा ऐलान कर सकती हैं.

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी खुद 10 लाख का सूट पहनते हैं, लेकिन उन्हें गरीबों की मदद करने वाली योजना का दिक्कत है. रणदीप सुरजेवाला ने बताया कि इस योजना के तहत देश के सबसे गरीब 5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा यानी करीब 25 करोड़ लोगों को इससे लाभ होगा. उन्होंने बताया कि ये कोई टॉप अप स्कीम नहीं है, इसके तहत सिर्फ महिलाओं के खाते में ही 72 हजार रुपए सालाना जाएंगे. सुरजेवाला ने बताया कि ये स्कीम शहर और गांव दोनों के गरीबों को लाभ पहुंचाएगी. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि कांग्रेस सरकारों ने पहले भी गरीबी को कम किया है, अभी देश में जो 22 फीसदी गरीबी है इस योजना से वो भी खत्म होगी. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला और उन्हें पाखंडी बताया. सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी आज इस स्कीम का विरोध कर रही है, पाखंडी नरेंद्र मोदी अमीरों का कर्ज तो माफ कर रहे हैं लेकिन गरीबों को फायदा पहुंचाने वाली इस स्कीम का विरोध कर रहे हैं.

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्विटर के जरिए भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है. उन्होंने इस ट्वीट में बीजेपी के प्रचार के तरीकों, रणनीति पर तंज कसा. भारतीय जनता पार्टी में टिकट ना मिलने के कारण दिग्गजों की नाराजगी अब खुलकर सामने आ रही है. ताजा मामला दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी का है, टिकट ना मिलने के कारण वह पार्टी से खफा हैं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा का अयोध्या दौरा टल गया है. प्रियंका अब 27-28 मार्च को अमेठी-रायबरेली जाएंगी और बाद में 29 मार्च को अयोध्या जाएंगी. अब प्रियंका 27 को लखनऊ से अमेठी, 28 को रायबरेली और 29 को फैज़ाबाद जाएंगी.

NCP प्रमुख शरद पवार की वीकिपीडिया प्रोफाइल के साथ सोमवार को छेड़छाड़ की गई. उनकी प्रोफाइल बदल कुछ लोगों ने उनके नाम के साथ सबसे भ्रष्ट नेता बताया. लोकसभा चुनाव में दोबारा जीत हासिल करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने स्टार कैंपेनरों की लिस्ट जारी कर दी है. सोमवार को उत्तर प्रदेश के लिए 40 स्टार प्रचारकों के नाम जारी किए गए, इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़े दिग्गजों का नाम शामिल है. हालांकि, इस लिस्ट में कुछ नाम ऐसे भी हैं जो नदारद दिखे.

लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और भाजपा अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की है. भाजपा ने अपनी 9वीं सूची में चार उम्मीदवारों का नाम दिया है. पार्टी की तरफ से असम की 1, कर्नाटक की 2 और यूपी की 1 सीट पर नाम तय किया है. वहीं, कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ की 2, गोवा की 2 और दमन-दीव की 1 सीट पर उम्मीदवार जारी किए हैं. भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार उत्तर प्रदेश के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह समेत कुल 40 प्रचारकों का नाम है. इस लिस्ट में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ का नाम 16वें नंबर पर है.  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन की आज आखिरी तारीख है. दूसरे चरण में 18 अप्रैल को मतदान होना है, इस दौरान कुल 97 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें यूपी, असम, बिहार, तमिलनाडु, कर्नाटक की सीटें शामिल हैं.

यूपी- नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फतेहपुर सीकरी
असम- करीमगंज, सिलचर, मंगलाडोई, ऑटोनॉमस डिस्ट्रिक्ट, नौगांव
बिहार- किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका
छत्तीसगढ़- राजनांदगांव, महासमुंद, कांकेर
जम्मू-कश्मीर- श्रीनगर, उधमपुर
कर्नाटक- उदुपी-चिकमगलूर, हासन, दक्षिण कन्नड़, चित्रदुर्गा, तुमकुर, मांड्या, मैसूर, चामराजनगर, बेंगलुरु ग्रामीण, बेंगलुरु उत्तर, बेंगलुरु मध्य, बेंगलुरु दक्षिण, चिक्काबल्लापुर, कोलार
महाराष्ट्र –  बुलढाना, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर
मणिपुर- आंतरिक मणिपुर

पहले चरण का मतदान अब कुछ ही दिन दूर है, तभी नेताओं की रैलियों का दौर तेज हो गया है. आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान में तीन रैली, गृह मंत्री राजनाथ सिंह की दिल्ली में रैलियां करेंगे. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.   नोटबंदी को दो साल से अधिक हो गया है, लेकिन विपक्षी पार्टियां अभी तक इस मुद्दे पर सरकार को घेर रही हैं. मंगलवार को कई विपक्षी दल मोदी सरकार के खिलाफ प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगेकांग्रेस अध्यक्ष ने सोमवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक नया धमाका किया. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है तो उसकी महत्वाकांक्षी न्यूनतम आय गारंटी योजना के तहत देश के करीब 25 करोड़ लोगों को प्रत्येक वर्ष 72,000 रुपये की वित्तीय सहायता मिलेगी. पार्टी ने इस योजना का नाम ‘न्याय’ रखा है.

इस बारे में जानकारी देते हुए राहुल ने कहा कि इसके तहत देश के 20 प्रतिशत गरीब परिवारों को 72,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाएंगे. इस योजना का सीधे पांच करोड़ परिवारों और 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा. इस योजना की कुल लागत 3 लाख 60 हज़ार करोड़ रुपये सालाना का खर्चा आएगा. हालांकि, भारतीय जनता पार्टी की ओर से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राहुल के इस वादे को झूठा बताया और इन दावों को खारिज किया

लोकसभा चुनाव 2019 की लड़ाई अब दिलचस्प होती जा रही है. राजनीतिक दल अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए हर दांव चल रहे हैं. नया दांव कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने चला है, उनका वादा है कि अगर कांग्रेस की सरकार बनी तो वह देश की 20 फीसदी गरीब जनता को 72000 रुपये सालाना देगी. वहीं भाजपा ने कांग्रेस के इस वादे को झूठ करार दिया है. दूसरी ओर नोटबंदी पर आज विपक्षी पार्टियां साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. इसके अलावा आज कई दिग्गज नेता चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here