Home Bhopal Special बाबा अमरनाथ की यात्रा 1 की बजाए 2 अप्रैल से शुरू होगी..

बाबा अमरनाथ की यात्रा 1 की बजाए 2 अप्रैल से शुरू होगी..

9
0
SHARE

बाबा अमरनाथ की यात्रा एक जुलाई से शुरू होगी। यात्रा के लिए अब रजिस्ट्रेशन 1 की बजाए 2 अप्रैल से होंगे। भोपाल में रजिस्ट्रेशन जम्मू एंड कश्मीर बैंक व पंजाब नेशनल बैंक की टीटी नगर शाखा में किए जाएंगे। जेके बैंक शाखा टीटी नगर के अधिकारी अजय संभल ने बताया कि बैंक में पहले चरण में साढ़े पांच हजार रजिस्ट्रेशन करने का टारगेट हैं। इसके बाद डिमांड बढ़ने पर रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। प्रतिदिन कुल 160 रजिस्ट्रेशन किए जाएंगे। इनमें 80 बालटाल और 80 रजिस्ट्रेशन पहलगाम से अमरनाथ गुफा तक पहुंचने वाले मार्गों के लिए अलग-अलग किए जाएंगे।

प्रति व्यक्ति रजिस्ट्रेशन शुल्क 50 रुपए रहेगा। आवेदन में इसका उल्लेख करना होगा कि वे किस मार्ग से अमरनाथ गुफा तक जाना चाहते हैं, जिस यात्री को यात्रा की जो तिथि दी जाएगी, उसे उसी में यात्रा करना अनिवार्य रहेगा। अन्य तिथियों में जाने पर रजिस्ट्रेशन मान्य नहीं रहेगा। किसी कारण से निर्धारित तिथि में जो लोग नहीं जा सकेंगे, उन्हें यहां यात्रा के चलते पुन: नया रजिस्ट्रेशन कराना होगा। बैंक में अलग से काउंटर खोला जाएगा, जहां से दोपहर 3 से शाम 5.30 बजे तक फॉर्म वितरित व जमा होंगे। जो यहां रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकेंगे, उनके लिए जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में तत्काल रजिस्ट्रेशन की भी व्यवस्था रहेगी।

ओम शिव शक्ति सेवा मंडल के सचिव रिंकू भटेजा ने बताया कि पंजीयन फाॅर्म के साथ अमरनाथ श्राइन बोर्ड द्वारा नियुक्त मेडिकल अधिकारी द्वारा बनाया गया हेल्थ प्रमाण-पत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा। इसी सर्टिफिकेट के आधार पर यात्री का बीमा भी किया जाएगा। वहीं, जिस तिथि का पंजीयन किया गया है उसी तिथि में यात्रा करना जरूरी किया गया है। उन्होंने बताया कि संभावना है कि इस बार भी प्रदेशभर से 35 से 40 हजार लोग के अमरनाथ यात्रा पर जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here