Home हिमाचल प्रदेश हिमाचल के 54 शहरों में डोर टू डोर उठेगा कूड़ा…

हिमाचल के 54 शहरों में डोर टू डोर उठेगा कूड़ा…

7
0
SHARE

हिमाचल के 54 शहरों में एक अप्रैल से डोर टू डोर कूड़ा उठाया जाएगा। प्रदेश सरकार ने सभी नगर निगम, नगर परिषदों और नगर पंचायतों को एनजीटी के आदेशों पर तुरंत अमल लाने को कहा है। इसके तहत लोगों को घरों में सूखा और गीला कचरा अलग-अलग रखना होगा।

एनजीटी के आदेश पर सरकार ने सभी शहरी निकायों के अधिकारियों और प्रतिनिधियों को शहर के हर घर से कूड़ा एकत्रीकरण योजना के तहत योजना तैयार कर इसे एक अप्रैल से लागू करने को कहा है। अगर कोई इसका उल्लंघन करता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। सूबे में घरों से निकलने वाले कूड़े-कचरे का सही ढंग से निष्पादन करने में नगर निकाय असफल साबित हो रहे हैं। जिला कुल्लू में सात माह से सड़कों, चौक, चौराहों और नगर परिषद के पिटों में कूड़े के ढेर लगे हैं।

अब सरकार ने सख्त रुख अपनाते हुए डोर टू डोर योजना लागू करने को कहा है। एक अप्रैल से प्रदेश के दो नगर निगमों, 31 नगर परिषदों और 21 नगर पंचायतों में लागू करने के आदेश जारी किए हैं। लोगों को अपने घर में सूखे और गीले कूड़े को अलग-अलग रखना होगा। दूसरा चरण सूबे की पंचायतों में शुरू होगा।

हिमाचल शहरी विकास विभाग के निदेशक रामकुमार गौतम ने बताया कि एक अप्रैल से सूबे के सभी 54 नगर निकायों में डोर टू डोर योजना के तहत कूड़ा उठाया जाएगा। इसको लेकर सभी अधिकारियों और प्रतिनिधियों को निर्देश दिए गए हैं। खुले में कूड़ा फेंकने पर एसडब्ल्यूएम नियम-2016 के तहत पांच हजार रुपये जुर्माना होगा।
शिमला में इसके बारे में मुख्य सचिव बीके अग्रवाल की अध्यक्षता में बैठक हुई है। इसमें शहरी विकास विभाग, टीसीपी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद रहे। एक अप्रैल से घर-घर से सूखा और गीला कूड़ा उठाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here