Home राष्ट्रीय कांग्रेस का घोषणा पत्र कल, हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं….

कांग्रेस का घोषणा पत्र कल, हो सकती हैं ये बड़ी घोषणाएं….

9
0
SHARE

कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र कल जारी होगा जिसमें दलबदल कानून को कठोर बनाने का वादा किया जा सकता है। इसके साथ ही पार्टी न्यूनतम आय गारंटी योजना का खाका भी ऐलान किया जा सकता है। इसके अलावा कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में अर्धसैनिक बलों को भी शहीद का दर्जा देने का ऐलान कर सकती है। माना जा रहा है पार्टी मौजूदा टैक्स स्लैब में भी बदलाव कर सकती है। चूंकि 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा ऐसे में कांग्रेस चुनाव पहले कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है।

पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस के घोषणा पत्र में ऐसी बातें रखी जाएंगी जिससे आम आमदी सीधे तौर पर जुड़ सके। घोषणापत्र के ड्राफ्ट में यह भी प्रस्ताव रखा गया था कि किसी भी विधानसभा अध्यक्ष को यह अधिकार नहीं होगा कि वह विधायक को आयोग्य करार दे सके।

क्योंकि दिसंबर 2018 में तेलंगाना विधानसभा चुनाव के बाद से अब तक कांग्रेस अपने 19 विधायकों में से 9 विधायक गंवा चुकी है। हाल के समय में कांग्रेस पार्टी को दल बदल के कई मामले देखने पड़े हैं। खासकर अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, तेलंगाना, कर्नाटक और गुजरात कांग्रेस के कई विधायक पार्टी छोड़कर जा चुके हैं।

दल बदल निरोधी कानून संविधान के अनुच्छेद 10 में 52वें संशोधन के साथ जोड़ा गया है। यह संविधान संशोधन 1985 में उस वक्त किया गया जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे। इस कानून के तहत कोई नेता यह अपनी पार्टी छोड़कर किसी अन्य पार्टी में शामिल होता है तो उसे अयोग्य माना जाएगा। कोई भी नेता सदन में अपनी पार्टी के खिलाफ वोट नहीं कर सकता। लेकिन किसी पार्टी यूनिट के एक तिहाई नेता पार्टी छोड़कर किसी दूरी पार्टी में शामिल हो सकते हैं।

बताया जा रहा है कि कांग्रेस के इस चुनावी घोषणा पत्र में राहुल गांधी की चर्चित इनकम योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। पिछले सप्ताह राहुल गांधी ने प्रत्येक गरीब परिवार को 72000 रुपए सलाना देने का वादा किया था। राहुल गांधी के अनुसार, यह राशि सबसे गरीब परिवार को दी जाएगी जिससे की उनकी इनकम को ऊपर उठाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here