Home ऑटोमोबाइल चुनाव प्रचार के लिए कौन सी कारें हैं भारतीय नेताओं की पसंदीदा…

चुनाव प्रचार के लिए कौन सी कारें हैं भारतीय नेताओं की पसंदीदा…

35
0
SHARE

लोकसभा चुनावों में अब बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं और सारी छोटी बड़ी पार्टियां अपने चुनाव प्रचार में लगी हुईं हैं. प्रचार के दौरान रोड शो के लिए जाहिर तौर पर पार्टियों के नेता बड़ी गाड़ियों का इस्तेमाल करते हैं. चुनाव के इसी मौसम में हम आपको नेताओं के उन टॉप 5 गाड़ियों की लिस्ट दे रहे हैं जो बड़ी-बड़ी पार्टियों के नेताओं की भी पहली पसंद होती हैं.

चुनाव प्रचार की बात हो या कहीं बाहर जाना हो, टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में नेताओं के बीच सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. Toyota Fortuner को सबसे पहले भारत में 2015 में लॉन्च किया गया था. इसकी मौजूदा कीमत 27.27 लाख रुपये से लेकर 32.97 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. इसमें पैसेंजर साइड पावर सीट, एंटी थेफ्ट अलार्म, अल्ट्रॉनिक सेंसर और इमरजेंसी ब्रेक सिग्नल जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसे भारत में बेस्ट SUV में गिना जाता है. Fortuner की सवारी करने वाले नेताओं में राहुल गांधी, अरूण जेटली, अमित शाह, कैप्टन अमरिंदर सिंह, वसुंधरा राजे, कुमार विश्वास और वेंकैया नायडू का नाम शामिल है.

नेताओं की लोकप्रिय कारों में टाटा सफारी का नाम दूसरे नंबर पर आता है. अलग-अलग पार्टी के नेता आमतौर पर चुनाव प्रचारों के दौरान टाटा सफारी में नजर आ जाते हैं. टाटा सफारी की भारतीय बाजार में जर्नी काफी पुरानी है और आज भी ये कार लोगों के बीच काफी मशहूर है. आरामदायक इंटीरियर और दमदार परफॉर्मेंस के चलते ये SUV लोकप्रिय कारों में से एक है. टाटा सफारी को भारतीय बाजार में सबसे पहले साल 1998 में उतारा गया था. राहुल गांधी को कई बार Safari की सवारी करते भी देखा गया है.

नेताओं लोकप्रिय कारों में महिंद्रा की स्कॉर्पियो का भी नाम शामिल है. ऑफ-रोड परफॉर्मेंस के लिए पॉपुलर इस कार की डिमांड नेताओं के बीच काफी रहती है. इसे सबसे पहली बार भारतीय बाजार में 2002 में उतारा गया था. इस कार ने महिंद्रा एंड महिंद्रा को भारतीय बाजार में काफी मजबूती दी है. नई स्कॉर्पियो की कीमत भारतीय बाजार में 9.97 लाख रुपये से शुरू होती है. इस कार में दमदार mHawk इंजन मिलता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई मौकों पर स्कॉर्पियो में बैठे नजर आ चुके हैं.

इनोवा का नाम भी ऑफ-रोड परफॉर्मेंस के लिए काफी मशहूर है. हाल ही में कंपनी ने इसके एक नए वेरिएंट को लॉन्च किया था. इसकी शुरुआती कीमत 15.57 लाख रुपये के करीब है. इसमें डुअल-एयरबैग, पार्किंग सेंसर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल, पावर फोल्डिंग विंग मिरर्स जैसे ढेरों फीचर्स मिलते हैं. मनीष सिसोदिया जैसे कई बड़े नेताओं को इनोवा में देखा जा सकता है.

भारतीय बाजार में महिंद्रा की थार को 4 अक्टूबर 2010 में लॉन्च किया गया था. भारतीय बाजार में इसे टॉप 10 SUV में से एक माना जाता है. ये 7 सीटर ऑप्शन में आती है, लेकिन कनवर्ट कर इसे टू-सीटर भी बनाया जा सकता है. महिंद्रा चुनाव प्रचारों के दौरान काफी बार देखी जाती है. रूफ ओपन होने की खूबी की वजह से ये नेताओं के बीच चुनाव प्रचार के लिए काफी लोकप्रिय है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल कई बार चुनाव प्रचारों के दौरान महिंद्रा की थार में बैठे नजर आ चुके हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here