Home मध्य प्रदेश शहर में अब सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक की...

शहर में अब सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक की जाएगी पानी सप्लाई…

29
0
SHARE

शहर में अब सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक ही पानी सप्लाई की जाएगी। इसके लिए रात 11 बजे से सुबह 4 बजे तक ओवर हेड टैंक भरे जाएंगे। पाइप लाइन में बायपास पानी सप्लाई के बजाय ओवरहेड टैंक से सप्लाई किए जाने से संबंधित क्षेत्र में लाेगाें काे प्रेशर से पानी मिल सकेगा। इसी तरह 8 अप्रैल से पुरानी पाइप लाइनाें में पानी सप्लाई बंद की जाएगी। जिस क्षेत्र में लाेग नल कनेक्शन नहीं ले पाएंगे, वहां कुछ दिनाें तक टैंकर से पानी सप्लाई कर नल कनेक्शन के लिए लाेगाें काे एक-दाे दिन का समय दिया जाएगा।

गुरुवार काे जल विभाग की समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिए गए। निगम आयुक्त हिमांशु सिंह ने समीक्षा करते हुए अधीनस्थ अमले काे नए नल कनेक्शन का काम तय समय-सीमा में पूरा करने और व्यवस्थित पानी सप्लाई के निर्देश दिए। बैठक में जल विभाग प्रभारी राजेश गुप्ता, राधेश्याम उपाध्याय, दिलीप मालवीय, विश्वा के इंजीनियर सुनील कुमार, राजस्व विभाग प्रभारी रामचरण खरे सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी शामिल हुए।

निगम के सहायक राजस्व निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में प्रत्येक घर तक पहुंचकर नल कनेक्शन की जानकारी लेंगे। नवीनीकरण के लिए 10 रुपए की रसीद बनाकर फार्म देंगे। 2016 रुपए लेकर माैके पर ही फार्म जमा करेंगे। इसी तरह नया नल कनेक्शन का फार्म 100 रुपए में दिया जाएगा। 4851 रुपए शुल्क के साथ पांच साै रुपए का स्टाम्प संबंधित उपभाेक्ता से लिया जाएगा।

नए नल कनेक्शन करवाने और पुरानी पाइप लाइन 8 अप्रैल से बंद करने संबंधी सूचना निगम ने गुरुवार काे शहर में लाउड स्पीकर से दी। गुरुवार काे घंटाघर में लगाए शिविर में 150 लाेगाें काे फार्म दिए। इसमें 20 फार्म लाेगाें ने नए नल कनेक्शन के लिए। शिविर में सुबह से शाम तक राजस्व विभाग के मुकेश पाटील और नितिन पालीवाल लाेगाें काे जानकारी देकर फार्म देते रहे।

निगम द्वारा नर्मदा याेजना के साथ ही सुक्ता फिल्टर प्लांट से भी नियमित पानी सप्लाई किया जा रहा है। अलग-अलग क्षेत्र में एक दिन के अंतराल से पानी लाेगाें काे मिल रहा है।  इसके अलावा 242 ट्यूबवेल और 8 कुओं से भी पानी सप्लाई किया जा रहा है। इनमें से 10 ट्यूबवेल बंद हाे गए हैं। वैकल्पिक रूप से झीलाेद्यान के कुआं, नागचून तालाब के फिल्टर प्लांट से भी पानी लिया जा रहा है। ऐसे हाे रहा शहर में पानी सप्लाई कुछ प्रभावशाली पार्षदाें के वार्डाें में सुबह और शाम दाे बार पानी सप्लाई किया जा रहा है। ऐसे क्षेत्राें में भी एक दिन के अंतराल से ही एक समय ही पानी सप्लाई किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here