Home Una Special कलाकारों ने किया लोगों को भूकंप के प्रति सचेत…

कलाकारों ने किया लोगों को भूकंप के प्रति सचेत…

28
0
SHARE

ऊना। सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों ने दूसरे दिन नुक्कड़ नाटकों से लोगों को भूकंप के बारे में जागरूक किया। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ऊना के सौजन्य से आरके कलामंच के कलाकारों ने शुक्रवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला हरोली और पंचायत घर अंब में भूकंप सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं से बचाव एवं सुरक्षा के उपायों की गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटक से विस्तृत जानकारी दी।

फोक मीडिया के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक से चार अप्रैल, 1905 का वो खौफनाक मंजर प्रस्तुत किया, जब कांगड़ा में भूकंप से भारी तबाही हुई थी। उन्होंने भूकंप से बचाव के तौर-तरीकों के बारे में भी लोगों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आपदा को टाला तो नहीं जा सकता लेकिन सुरक्षा उपायों को अपना कर जान और माल का नुकसान कम किया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि भूकंप आने की स्थिति में हमें घरों के आसपास खाली स्थान पर चले जाना चाहिए। बहुमंजिला भवन से बाहर आते समय लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करें। कमरों में भारी फर्नीचर जैसे अलमारी आदि को दीवारों से बांध कर रखना चाहिए। घरों सहित अन्य भवनों का निर्माण भूकंप रोधी तकनीक के आधार पर करवाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here