Home Una Special गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई..

गंदगी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई..

8
0
SHARE

ऊना। नगर परिषद ऊना और संतोषगढ़ मेें गीली और सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित करना अनिवार्य कर दिया है। इसके तहत अब घरों, दुकानदारों, बैंक व शिक्षण संस्थान को सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग सफाई कर्मचारियों को देना होगा। ऐसा न करने की वाले कारोबारियों को भारी जुर्माना अदा करना पड़ सकता है।

नगर परिषदों ने यह कदम नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार उठाया है। नप संतोषगढ़ में इस योजना पर चार माह पहले ही काम शुरू कर दिया है। अब नगर परिषद ऊना में योजना शुरू की गई है। नगर परिषद संतोषगढ़ और ऊना के कार्यकारी अधिकारी ने चेतावनी दी कि यदि व्यापारियों और घर से सफाई कर्मचारियों को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं देते तो कड़ी कार्रवाई है। इसके अलावा अगर किसी दूसरी जगह पर कूड़ा फेंका तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नगर परिषद ने साफ कहा कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशानुसार कूड़ा कचरा अलग-अलग रूप से देना सुनिश्चित करें, अन्यथा नियमों का पालन न करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई और जुर्माना किया जाएगा। नियमों के अनुसार लोगों को एक सौ से लेकर 2500 रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान किया है।

नगर परिषद ऊना एवं संतोषगढ़ के कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार ने कहा कि एक अप्रैल से इस नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेशों के अनुसार पूर्णतया अभियान के तहत लागू कर दिया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि कूड़े को अलग-अलग कर दें, अन्यथा अवहेलना करने वाले लोगों पर नियमों के अनुसार जुर्माना किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here