Home हिमाचल प्रदेश मतदाताओं को जागरूक करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा प्रशासन..

मतदाताओं को जागरूक करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा प्रशासन..

7
0
SHARE

जिला ऊना में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं।

लोकतंत्र के इस महापर्व में मतदान के महत्व एवं सरकार चुनने में आमजन की भागीदारी को लेकर जहां सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, वहीं मतदान जागरुकता वाले होर्डिंग्स भी जगह-जगह स्थापित किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऊना राकेश कुमार प्रजापति का कहना है कि मतदाताओं को मतदान केंद्र तक लाने के लिए हरसंभव प्रयास जारी हैं। उन्होंने बताया कि स्वीप कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर मतदाता जागरुकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

साथ ही 19 मई को निर्धारित मतदान को लेकर जिला के सभी पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान जागरुकता को लेकर जिला के विभिन्न स्थानों में लगभग 20 होर्डिंग्स भी स्थापित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि इन होर्डिंग्स द्वारा मिस हिमाचल श्वेता शर्मा, पद्मश्री एवं अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी अजय ठाकुर, शतायु मतदाताओं के चित्रों के साथ-साथ कॉमिक ग्रॉफिक्स के माध्यम से भी मतदान करने की अपील की गई है। इसके अतिरिक्त मतदाताओं को मोबाइल वैन के माध्यम से ग्रामीण स्तर पर ईवीएम तथा वीवीपैट को लेकर भी जागरूक किया गया है।

राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि उपायुक्त कार्यालय परिसर में एलईडी वीडियो वॉल भी स्थापित की गई है, जिसके माध्यम से लगातार मतदाता जागरुकता से जुड़े संदेशों को प्रसारित किया जा रहा है। साथ ही सोशल मीडिया का भी व्यापक इस्तेमाल किया जा रहा है, जिसमें कई जाने-माने लोगों की मतदाताओं के नाम अपील को प्रसारित करने के साथ-साथ जीवन का एक शतक पूरा कर चुके शतायु मतदाताओं के संदेशों को भी प्रचारित किया जा रहा है। उन्होंने जिला के सभी मतदाताओं से 19 मई को निर्धारित मतदान में लोकतंत्र की मजबूती के लिए एक उत्सव की तरह हिस्सा लेने का आह्वान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here