Home राष्ट्रीय 95 सीटों के लिए मतदान जारी दूसरे चरण का रण: कई राज्यों...

95 सीटों के लिए मतदान जारी दूसरे चरण का रण: कई राज्यों में EVM में आई खराबी..

5
0
SHARE

लोकसभा चुनाव  के दूसरे चरण के तहत 11 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर मतदान जारी हैं. इस चरण में एक पूर्व प्रधानमंत्री और दो पूर्व मुख्यमंत्री सहित कई दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. दूसरे चरण के मतदान में पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा  द्रमुक नेता दयानिधि मारन, ए राजा, कनिमोई, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष राजबब्बर भाजपा की हेमा मालिनी बसपा के दानिश अली जैसे दिग्गज चुनावी मैदान में हैं.

इसके अलावा केन्द्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह भी किस्मत आजमा रहे हैं. दूसरे चरण के तहत 13 राज्यों की 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन हाल ही में आयोग द्वारा त्रिपुरा की पूर्वी त्रिपुरा और तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदान स्थगित किये जाने के कारण गुरुवार को 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. दूसरे चरण में तमिलनाडु की सभी 39 में से 38 लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 18 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होगा. इसके अलावा बिहार की 40 में से पांच, जम्मू कश्मीर की छह में से दो, उत्तर प्रदेश की 80 में से आठ, कर्नाटक की 28 में से 14, महाराष्ट्र की 48 में से 10 और पश्चिम बंगाल की 42 में से तीन सीटों के लिये चुनाव होगा. इस चरण में असम और ओडिशा की पांच पांच सीटों पर भी मतदान होगा.लोकसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण के मतदान के तहत मथुरा में 11 बजे तक कुल 23.62 प्रतिशत मतदान हुआ.

गुरुवार सुबह 11 बजे तक तमिलनाडु में 30.62 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.कर्नाटक  BJP की राज्य इकाई की उपाध्यक्ष तेजस्वी अनंत कुमार ने बेंगलुरू के बसवनगुडी स्थित श्री वसावी विद्या निकेतन में मतदान किया. जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के बारे में कहा, “BJP ने ऐसे शख्स को टिकट दिया है (भोपाल लोकसभा सीट से), जो आतंकवाद से जुड़े केस में न सिर्फ आरोपी है, बल्कि स्वास्थ्य कारणों से ज़मानत पर है… यदि वह अपने स्वास्थ्य की वजह से जेल में नहीं रह सकती हैं, तो उसी स्वास्थ्य के साथ वह चुनाव कैसे लड़ सकती हैं सुबह 11 बजे तक असम में 26.39 फीसदी तथा छत्तीसगढ़ में 26.2 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्रियों डॉ फारुक अब्दुल्ला तथा उमर अब्दुल्ला ने श्रीनगर लोकसभा सीट के मुंशी बाग इलाके में मतदान किया. इस मौके पर उमर अब्दुल्ला ने कहा, “अब जब लोकसभा चुनाव संपूर्ण होने जा रहे हैं, हम उम्मीद करते हैं कि केंद्र सरकार और चुनाव आयोग अब जम्मू एवं कश्मीर के लोगों को उनकी चुनी हुई सरकार भी देंगे, जो उनका अधिकार है उत्तर प्रदेश में सुबह 11 बजे तक 24.31 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. बिहार में सुबह 11 बजे तक 18.97 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.असम, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक के कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम में खराबी आई है.ओडिशा में पांच लोकसभा और 35 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के लिए गुरुवार को हो रहे मतदान के पहले दो घंटों में लगभग सात प्रतिशत मतदान हुआ.

महाराष्ट्र में लोकसभा के दूसरे चरण के तहत गुरुवार को 10 सीटों पर सुबह नौ बजे तक 8.6 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन कार्यालय के अनुसार परभणी में 9.3 और नांदेड़ में 8.88 प्रतिशत मत पड़े.लोकसभा चुनाव के लिए बृहस्पतिवार को हो रहे दूसरे चरण के मतदान के दौरान असम के पांच संसदीय क्षेत्रों में करीब 11.61 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले. इस चरण में कुल 69,10,592 मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

कर्नाटक : पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा तथा उनकी पत्नी ने हासन के पदुवलहिप्पे में मतदान किया.  महाराष्ट्र : लातूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में हरंगुल बुदरुक में 105-वर्षीय कवईबाई कांबले अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचीं छत्तीसगढ़ : कांकेर में पोलिंग बूथ नंबर 186 पर तैनात मतदान अधिकारी का ड्यूटी के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. बिहार में सुबह 10 बजे तक 19.5 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

मथुरा : कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रमुख तथा फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से प्रत्याशी राज बब्बर ने राधा बल्लभ इंटर कॉलेज में बने पोलिंग बूथ पर मतदान किया.  जम्मू एवं कश्मीर : कठुआ जिले में 80-वर्षीय जोगिंदरो देवी अस्पताल से ही मतदान करने पोलिंग बूथ पर पहुंचीं. मतदान के बाद वह अस्पताल लौट जाएंगीकर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी ने रामनगर में मतदान करने के बाद कहा, “वंशवादी राजनीति इस समय अहम मसला नहीं है
देश की समस्याएं मुख्य मसला हैं… सिर्फ वंशवादी राजनीति और क्षेत्रीय राजनाति की वजह से ही बहुत-से राज्यों में देश का विकास हो पाया है… हम BJP द्वारा की जा रही आलोचना की परवाह नहीं करते… कर्नाटक : वरिष्ठ नागरिक युगल, 91-वर्षीय श्रीनिवास तथा 84-वर्षीय मंजुला, ने बैंगलोर दक्षिण संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के तहत जयनगर में मतदान किया महाराष्ट्र : सोलापुर के शास्त्री नगर इलाके में बूथ नंबर 217 पर EVM में खराबी की वजह से मतदान अस्थायी रूप से रोका गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here