Home हेल्थ यात्रा करते समय आती है उल्टियां तो करें यह उपाय…

यात्रा करते समय आती है उल्टियां तो करें यह उपाय…

28
0
SHARE

हम आपको बता दें यात्रा या घूमने के दौरान कई लोगों को सिर दर्द, उल्टी और पेट दर्द जैसी समस्याएं होती रहती हैं। ट्रैवलिंग के दौरान घबराहट होने की वजह से कई लोगों को उल्टियों की समस्या भी हो जाती है। जिसकी वजह से आपका पूरा सफर खराब हो जाता है। साथ ही आपको बहुत थका हुआ सा महसूस होने लगता है। अगर आपको भी ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी जैसी समस्याएं होती हैं तो उससे बचने के लिए कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार पुदीना आपके पेट की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में मदद करता है। जिससे सफर के दौरान आने वाली उल्टी से बचा जा सकता हैं। इसके लिए पुदीने के सूखे पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर इसकी चाय बना लें। अब चाय में 1 चम्मच शहद मिलाकर सफर पर जाने से पहले पिएं। इससे आपको ट्रैवलिंग के दौरान उल्टी की समस्या नहीं होगी।

 

इसी के साथ सफर के दौरान अपने खाने का खास ख्याल रखना जरुरी होता है। इस दौरान जंक फूड्स का सेवन करने से बचना चाहिए। साथ ही मिर्च मसाले वाला खाना खाकर नहीं जाएं। यह आपके पेट के लिए हानिकारक हो सकता है। इसके साथ ही ट्रैवलिंग करने से पहले कुछ खा जरुर लें। ट्रैवलिंग के दौरान जब आप उल्टी जैसा महसूस हो तो आप अदरक का छोटा टुकड़ा मुंह में रख सकते हैं या अदरक से बनी टॉफी खाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here